• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

नए पीडीपी बिल के आकार लेते ही व्हाट्सएप ने भारत में 23 लाख खातों पर लगाया प्रतिबंध

WhatsApp bans 23 lakh bad accounts in India as new PDP bill takes shape - India News in Hindi

नई दिल्ली । मेटा के स्वामित्व वाले व्हाट्सएप ने शनिवार को कहा कि उसने नए आईटी नियमों, 2021 के अनुपालन में अगस्त महीने में भारत में 23 लाख से अधिक खातों पर प्रतिबंध लगा दिया।

मैसेजिंग प्लेटफॉर्म, जिसके देश में लगभग 50 करोड़ उपयोगकर्ता (थर्ड-पार्टी डेटा के अनुसार) हैं, भारत में अगस्त के महीने में 598 शिकायत रिपोर्ट प्राप्त हुई और 'कार्रवाई' रिकॉर्ड 27 थे।

कंपनी के एक प्रवक्ता ने कहा, "पिछले कुछ वर्षो में, हमने अपने प्लेटफॉर्म पर अपने उपयोगकर्ताओं को सुरक्षित रखने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और अन्य अत्याधुनिक तकनीक, डेटा वैज्ञानिकों और विशेषज्ञों और प्रक्रियाओं में लगातार निवेश किया है। आईटी नियम 2021 के अनुसार, व्हाट्सएप ने अगस्त के महीने में 2.3 मिलियन (2,328,000) से अधिक खातों पर प्रतिबंध लगा दिया।"

प्लेटफॉर्म ने जुलाई में भारत में लगभग इतने ही आपत्तिजनक खातों पर प्रतिबंध लगा दिया था।

उन्नत आईटी नियम 2021 के तहत, प्रमुख डिजिटल और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, जिसमें पांच मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता हैं, उन्हें मासिक अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करनी होती है।

इस बीच, इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप की गोपनीयता नीति को चुनौती देने वाली सुनवाई के दौरान, केंद्र ने इस सप्ताह सुप्रीम कोर्ट को बताया कि विवादास्पद व्यक्तिगत डेटा संरक्षण (पीडीपी) विधेयक 2019 को वापस ले लिया गया है और एक व्यापक डेटा संरक्षण विधेयक तैयार किया जा रहा है।

अगस्त में, केंद्र ने उस विधेयक को वापस ले लिया जिसमें पिछले तीन वर्षो में 81 संशोधन देखे गए हैं, जिसका उद्देश्य एक नया, शार्पर विधेयक पेश करना है जो व्यापक कानूनी ढांचे में फिट बैठता है और अरबों नागरिकों के डेटा की सुरक्षा करता है।

डेटा संरक्षण विधेयक का नया मसौदा डेटा के कुशल उपयोग को बढ़ाने के लिए तैयार किया जा रहा है क्योंकि इसका बड़े पैमाने पर उद्योग द्वारा उपयोग किया जाएगा।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-WhatsApp bans 23 lakh bad accounts in India as new PDP bill takes shape
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: whatsapp, bans, 23 lakh, bad accounts, india, whatsapp bans 23 lakh bad accounts in india as new pdp bill takes shape, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved