• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

कमजोर रुपये ने भारत में महंगाई को दिया बढ़ावा

Weak rupee boosted inflation in India - India News in Hindi

नई दिल्ली । भारत में मुद्रास्फीति पिछले कई महीनों से लगातार बढ़ रही है और इसके विभिन्न कारणों जैसे कि खाद्य और तेल की कीमतों में बढ़ोतरी आदि को जिम्मेदार ठहराया जा सकता है। हालांकि, सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि डॉलर के मुकाबले रुपये में तेज गिरावट इसके पीछे सबसे महत्वपूर्ण कारणों में से एक है।

भारत की खुदरा मुद्रास्फीति अगस्त में बढ़कर 7 प्रतिशत हो गई, जो जुलाई में 6.71 प्रतिशत थी और यह खाद्य कीमतों में वृद्धि के कारण था। वास्तव में, खुदरा मुद्रास्फीति लगातार आठ महीनों से भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की 6 प्रतिशत की टोलरेंस लिमिट से परे रही है।

खाद्य कीमतों में वृद्धि से खुदरा मुद्रास्फीति में वृद्धि हुई है और यह इस तथ्य से स्पष्ट है कि खाद्य मार्किट में मुद्रास्फीति अगस्त में 7.62 प्रतिशत थी, जो जुलाई में 6.69 प्रतिशत थी और अगस्त 2021 में 3.11 प्रतिशत से दोगुनी से अधिक थी।

इस साल की शुरुआत में कच्चे तेल की कीमत 130 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गई थी। हालांकि सितंबर में यह घटकर 85 डॉलर प्रति बैरल से भी कम पर आ गई। लेकिन अब वे फिर से बढ़ सकती है क्योंकि तेल उत्पादक देशों के समूह ओपेक प्लस ने तेल उत्पादन में कटौती करने का फैसला किया है।

तेल की बढ़ती कीमतें भारत में मुद्रास्फीति को सीधे प्रभावित करती हैं। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि भारत अपनी जरूरत का 85 फीसदी से ज्यादा तेल आयात करता है।

जैसे-जैसे कच्चे तेल की कीमतें बढ़ेंगी, आयात भी बढ़ेगा, जिससे चालू खाता घाटा (सीएडी) बढ़ेगा।

सीएडी बढ़ने से रुपया और कमजोर होगा, क्योंकि बढ़ते घाटे की सूरत में देश रुपये को बेचने और डॉलर खरीदने को मजबूर होगा।

कमजोर रुपये ने भारत में महंगाई को बढ़ावा दिया है।

आरबीआई ने 30 सितंबर को रेपो रेट को 50 आधार अंकों से बढ़ाकर 5.4 प्रतिशत करने का फैसला किया था और मुद्रास्फीति को सहनशीलता की सीमा के भीतर रखने के लिए आवास की निकासी पर ध्यान केंद्रित किया था।

महंगाई पर काबू पाने के लिए आरबीआई इस साल मई से रेपो रेट में बढ़ोतरी कर रहा है।

पिछले हफ्ते, केंद्रीय बैंक ने भी चालू वित्त वर्ष के लिए अपने खुदरा मुद्रास्फीति पूर्वानुमान को 6.7 प्रतिशत पर बरकरार रखा था।

आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) ने 30 सितंबर को देखा था कि 2022-23 की पहली तीन तिमाहियों के दौरान मुद्रास्फीति 6 प्रतिशत के ऊपरी टोलरेंस लेवल से ऊपर रहने का अनुमान है।

मुद्रास्फीति के बढ़ते स्तर को ध्यान में रखते हुए, एमपीसी ने निर्णय लिया था कि खुदरा मुद्रास्फीति को सहनशीलता की सीमा के भीतर रखने के लिए और अधिक कैलिब्रेटेड मौद्रिक नीति कार्रवाई की आवश्यकता है।

दुनिया भर में मौद्रिक नीति के कड़े होने और यूक्रेन और रूस के बीच जारी युद्ध के कारण, वैश्विक परि²श्य खराब हो गया है क्योंकि आपूर्ति श्रृंखलाओं में व्यवधान ने मूल्य वृद्धि को बढ़ावा दिया है।

नतीजतन, इन मौजूदा स्थितियों ने विश्व स्तर पर मंदी के जोखिम को बढ़ा दिया है।

इसने शेयर बाजारों को भी प्रभावित किया है, क्योंकि भारत ने चालू वित्त वर्ष के दौरान 13.3 अरब डॉलर के बड़े पोर्टफोलियो का बहिर्वाह देखा है।

अस्थिर वैश्विक बाजारों ने घरेलू मुद्रा और शेयर बाजारों को प्रभावित किया है, जिससे भारत में मुद्रास्फीति हुई है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Weak rupee boosted inflation in India
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: weak rupee boosted inflation in india, rupee, inflation, india, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved