• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

वैश्विक कच्चे तेल में उतार-चढ़ाव, तेल विपणन कंपनियां ईंधन पर इंतजार के मूड में

Volatility in global crude oil, oil marketing companies in the mood to wait on fuel - India News in Hindi

नई दिल्ली। वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव के बीच इंतजार और निगरानी जारी रहने के बीच तेल विपणन कंपनियों (ओएमसी) ने बुधवार को लगातार अठारहवें दिन ईंधन कीमतों में संशोधन को रोकना जारी रखा। जुलाई में वैश्विक कच्चे तेल की कीमतें 70 डॉलर प्रति बैरल के निचले स्तर से शुरू होकर 77 डॉलर प्रति बैरल तक तेजी से बढ़ीं, केवल जल्द ही 70 डॉलर प्रति बैरल से नीचे गिर गईं और महीने में बाद में 75 डॉलर प्रति बैरल को पार कर गईं। तेल की कीमतें एक बार फिर नरम होकर 72.5 डॉलर प्रति बैरल पर आ गई हैं।

तेल विपणन कंपनियों द्वारा कोई मूल्य वृद्धि नहीं किए जाने से राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल 101.84 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है, जबकि डीजल भी बुधवार को 89.87 रुपये प्रति लीटर के अपरिवर्तित मूल्य पर बेचा जा रहा है।

ईंधन की पंप कीमत 18 जुलाई से स्थिर है।

मुंबई शहर में जहां पेट्रोल की कीमतें 29 मई को पहली बार 100 रुपये के पार हो गई, वहीं ईंधन की कीमत 107.83 रुपये प्रति लीटर है। शहर में डीजल की कीमत भी 97.45 रुपये है, जो महानगरों में सबसे ज्यादा है।

सभी महानगरों में पेट्रोल की कीमतें अब 100 रुपये प्रति लीटर के पार पहुंच गई हैं। चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 102.49 रुपये प्रति लीटर और कोलकाता में 101.08 रुपये प्रति लीटर है। डीजल भी दोनों शहरों में क्रमश: 94.39 रुपये और 93.02 रुपये प्रति लीटर है।

चालू वित्त वर्ष में ईंधन की कीमतों में 41 दिनों की बढ़ोतरी के बाद कीमतों में ठहराव आया है। दिल्ली में पेट्रोल की कीमतों में 41.44 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। इसी तरह, राष्ट्रीय राजधानी में डीजल में 9.14 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि हुई है।

दोनों ऑटो ईंधन की कीमतों में अप्रैल में केवल एक बार क्रमश: 16 और 14 पैसे प्रति लीटर की कमी आई है। दिल्ली में 12 जुलाई को डीजल की कीमतों में भी 16 पैसे प्रति लीटर की कमी की गई थी।

अप्रैल 2020 से अब तक दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 32.25 रुपये प्रति लीटर 69.59 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 101.84 रुपये प्रति लीटर हो गई है। इसी तरह, इस अवधि के दौरान डीजल की कीमतें राष्ट्रीय राजधानी में 27.58 रुपये प्रति लीटर 62.29 रुपये से बढ़कर 89.87 रुपये प्रति लीटर हो गई हैं। (आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Volatility in global crude oil, oil marketing companies in the mood to wait on fuel
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: crude oil, oil marketing companies, petrol, diesel, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved