• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

वेदांता अल्युमिनियम ओडिशा और छत्तीसगढ़ में नवीकरणीय ऊर्जा से चलायेगी अपनी भट्ठी

Vedanta Aluminium announces long-term sourcing of 380 MW renewable power - India News in Hindi

नयी दिल्ली । वेदांता अल्युमिनियम ने ओडिशा और छत्तीसगढ़ स्थित भट्ठियों (स्मेल्टर) को नवीकरणीय ऊर्जा से चलाने के लिये स्टरलाइट पावर टेक्नोलॉजिज प्राइवेट लिमिटेड के साथ बिजली खरीद समझौता किया है। यह समझौता 25 साल की अवधि के लिये किया गया है। समझौते के तहत वेदांता अल्युमिनियम स्टरलाइट से 380 मेगावाट नवीकरणीय ऊर्जा खरीदेगी। इसमें से करीब 180 मेगावाट ओडिशा के झारसुगुडा स्थित अल्युमिनियम स्मेल्टर और 200 मेगावाट छत्तीसबढ़ के कोरबा स्थित भारत अल्युमिनियम कंपनी के लिये होगा।

कंपनी ने बताया कि नवीकरणीय ऊर्जा पर दोनों परियोजनाओं के चलने से हर साल ग्रीन हाउस गैस उत्सर्जन में 15,00,000 टन की कमी आयेगी।

कंपनी ने 2050 तक जीरो कार्बन उत्जर्सन का लक्ष्य निर्धारित किया है। इसके लिये वह अपने ऊर्जा स्रोतों में नवीकरणीय ऊर्जा के इस्तेमाल को बढ़ा रही है, उत्पादन क्षमता में तेजी लाकर ऊर्जा खपत कम कर रही है और तेजी से स्वच्छ ऊर्जा तथा स्वच्छ प्रौद्योगिकियों को अपना रही है।

गत वित्त वर्ष देश में नवीकरणीय ऊर्जा की खपत के मामले में वेदांता अल्युमिनियम पूरे देश में अव्वल रही थी। कंपनी ने करीब तीन अरब यूनिट की खरीद की थी, जिसका इस्तेमाल वेदांता के ग्रीन अल्युमिनियम ब्रांड रेस्टोर के उत्पादन में हुआ था।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Vedanta Aluminium announces long-term sourcing of 380 MW renewable power
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: vedanta, vedanta aluminium, odisha, chhattisgarh, renewable energy, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved