• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कोरोना टेस्टिंग के लिए मोबाइल लैब लांच किया

Union Health Minister Harsh Vardhan launches mobile lab for corona testing - India News in Hindi

नई दिल्ली। देश में कोरोना के बढ़ते मामलों को देख कर केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने अब देश में पहली बार कोविड-19 टेस्टिंग मोबाइल लैब लांच किया है। इस मोबाइल लैब के जरिये टीबी और एचआईवी की भी जांच की जा सकेगी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने गुरुवार को इस मोबाइल लैब को लॉन्च किया।

मिली जानकारी के मुताबिक, इस मोबाइल लैब के जरिए रोजाना आरटी-पीसीआर तकनीक से 25 और ईएलआईएसए तकनीक से 300 कोरोना वायरस के परीक्षण हो सकेंगे। इस मोबाइल लैब को आधुनिक सुविधा से तैयार किया गया है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, इस लैब का प्रयोग ऐसी जगहों पर किया जाएगा जहां लैब की सुविधा नहीं है। इस मौके पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि हमारे देश में फरवरी में केवल एक ही प्रयोगशाला थी, लेकिन आज हमारे पास 953 प्रयोगशालाएं हैं। इसमें 700 सरकारी हैं। ऐसे में अब देश में कोरोना वायरस की ज्यादा जांच हो पाएगी।

उन्होंने कहा कि अब तक देश भर में कोविड -19 के 62, 49,668 टेस्ट हो चुके है। पिछले 24 घंटे में कुल 1, 65,412 टेस्ट किए गए। साथ ही उन्होंने बताया कि आईसीएमआर ने जून के अंत तक रोज करीब तीन लाख टेस्ट का लक्ष्य रखा गया है। (आइएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Union Health Minister Harsh Vardhan launches mobile lab for corona testing
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: mobile covid testing lab, harsh vardhan, covid tests, india, mobile covid-19 testing labs, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved