• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

टीवी शो किशोरों को बदमाशी, अवसाद से निपटने में करते हैं मदद - अध्ययन

TV shows help teenagers cope with bullying, depression - study - India News in Hindi

न्यूयॉर्क । क्या '13 कारण क्यों' जैसे टीवी शो किशोरों को बदमाशी, आत्महत्या के विचार, अवसाद और अन्य मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं से निपटने में मदद कर सकते हैं? शोधकतार्ओं का कहना है हां, लेकिन तभी जब इन मुद्दों को सहानुभूति के साथ चित्रित किया गया हो।

इस बारे में किया गया एक अध्ययन इंगित करता है कि इस तरह की चुनौतीपूर्ण और यथार्थवादी कहानियां युवाओं को मानसिक स्वास्थ्य के बारे में बात करने और ज्यादा जानने के लिए प्रेरित करती हैं।

कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय-लॉस एंजिल्स के शोधकर्ता याल्दा उहल्स ने कहा "हमारे शोध में पाया गया कि जब किशोर टीवी शो देखते हैं जो मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों को चित्रित करते हैं, तो वे वास्तव में अपने साथियों, माता-पिता और भागीदारों के साथ इसके बारे में बात करते हैं।"

अध्ययन के लिए, जर्नल ऑफ मेडिकल इंटरनेट रिसर्च में प्रकाशित होने के लिए, केंद्र ने नेटफ्लिक्स की विवादास्पद श्रृंखला "13 कारण क्यों" की जांच करते हुए कई अध्ययन किए।

यह एक किशोर नाटक है जो पहली बार 2017 में प्रसारित हुआ था। आत्महत्या, यौन उत्पीड़न, घरेलू हिंसा, बदमाशी, बेघर और स्कूल की शूटिंग के ग्राफिक चित्रण के लिए इसे दुनिया भर में प्रशंसा और निंदा दोनों मिली।

टीम यह जानना चाहती थी कि कार्यक्रम ने इसे देखने वाले किशोरों के मानसिक स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित किया।

अमेरिका के तमाम इलाकों में 13 से 17 वर्ष की आयु के 157 बच्चों पर कराए गए इस अध्ययन में, 68 ने "13 कारण क्यों" के सीजन 3 को देखा, जबकि अन्य ने नहीं देखा था।

सभी प्रतिभागियों ने मानसिक स्वास्थ्य, अवसाद, बदमाशी, यौन हमले और संबंधित विषयों के बारे में अध्ययन की शुरूआत में एक सर्वेक्षण पूरा किया । अंत में एक अन्य ने पूछा, क्या उन्होंने इन मुद्दों के बारे में जानकारी मांगी थी।

लगभग सभी किशोर ( 68 में से 62 ) जिन्होंने कार्यक्रम देखा, उन्होंने रिपोर्ट किया कि उन्होंने जो देखा उससे संबंधित मानसिक स्वास्थ्य विषयों पर जानकारी की तलाश की थी।

उनमें से अधिकांश ने दूसरों के साथ उठाए गए मुद्दों पर चर्चा करने की भी सूचना दी - विशेष रूप से आत्महत्या, मानसिक स्वास्थ्य और धमकाने के मामलों को लेकर।

रिपोर्ट अनुशंसा करती है कि, "13 कारण क्यों" के निमार्ताओं की तरह, स्टूडियो मानसिक स्वास्थ्य और संबंधित मुद्दों को संबोधित करने वाले किशोरों के लिए डिजाइन किए गए टीवी शो और फिल्मों के साथ सटीक जानकारी के साथ विश्वसनीय, आकर्षक संसाधन बनाते हैं और जानकारी देते हैं।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-TV shows help teenagers cope with bullying, depression - study
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: depression, study, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved