• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

kashmir Issue : कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान को ट्रंप की सलाह, भारत विरोधी हिंसा, बयानबाजी सही नहीं

वाशिंगटन/नई दिल्ली/इस्लामाबाद। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (US President Donald Trump) ने अपने दो अच्छे दोस्तों -भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Pakistani Prime Minister Imran Khan) से कश्मीर मुद्दे (kashmir Issue) पर तनाव कम करने के लिए मिलकर काम करने का आग्रह किया है। उन्होंने पाकिस्तान को कश्मीर मुद्दे पर भारत पर उदारवादी बयान देने की भी सलाह दी। ट्रंप ने सोमवार को एक ट्वीट में कहा कि कश्मीर एक मुश्किल मुद्दा है। उन्होंने कहा कि उनकी दोनों नेताओं के साथ अच्छी बातचीत हुई है।

उन्होंने ट्वीट किया, "अपने दो अच्छे दोस्तों -भारत के प्रधानमंत्री मोदी और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री खान- से व्यापार, रणनीतिक साझेदारी और भारत तथा पाकिस्तान के लिए सबसे जरूरी कश्मीर मुद्दे पर तनाव कम करने पर बात की। एक मुश्किल मुद्दा, लेकिन अच्छी बात हुई।"

ट्रंप ने सोमवार को पहले मोदी से लगभग 30 मिनट बात की। कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तानी नेतृत्व द्वारा भारत-विरोधी मुहिम के संदर्भ में मोदी ने उन्हें बताया कि क्षेत्र में कुछ नेताओं द्वारा भारत विरोधी हिंसा तथा बयानबाजी शांति के अनुकूल नहीं है।

प्रधानमंत्री खान ट्विटर पर लगातार मोदी को फासीवादी और जातिवादी बताकर उन पर हमला करते रहते हैं। उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि "मोदी भारत को हिंदू वर्चस्ववादी देश बना रहे हैं, और इसलिए देश में मुस्लिमों को बेदखल किया जा रहा है और आरएसएस के गुंडे उग्र हो गए हैं।" भारतीय विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि ट्रंप से बातचीत के दौरान मोदी ने आतंक और हिंसा से मुक्त वातावरण तैयार करने और सीमापार आतंकवाद से बचने की महत्ता पर भी जोर दिया।

मोदी ने गरीबी, अशिक्षा और बीमारी के खिलाफ लड़ाई में इस मार्ग का उपयोग करने वाले किसी का भी सहयोग करने की भारत की प्रतिबद्धता दोहराई। यह वार्ता कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म करने के बाद वहां विकास कराने के भारत के प्रयासों को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में समर्थन मिलने के कुछ दिनों बाद हुई है।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Trump Asks Imran Khan to Moderate Rhetoric After Talk With Modi, Terms Kashmir Row Tough Situation
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: us president donald trump, imran khan, narendra modi, kashmir row, article 370, india news, india news in hindi, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved