• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

Pakistani Economy : भारत से रिश्ता तोडऩा पाकिस्तान को पड़ा भारी, टमाटर के भावों ने आसमान छुए

Tomato Price 300 Per Kilogram and Gold price 86250 In Pakistan - World News in Hindi

नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 खत्म होने के बाद से ही पाकिस्तान बौखलाया हुआ है और उसने भारत के साथ अपने व्यापारिक संबंधों को खत्म करने का फैसला किया है और उसका असर उल्टा पाकिस्तान पर ही पड़ा है। पाकिस्तान में खाने पीने की वस्तुओं के दाम आसमान पहुंच गए हैं।

ईद से पहले फलों और सब्जियों के दाम आसमान पहुंच गए हैं और लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। पाकिस्तान में टमाटर की कीमतें अब तक सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंच गए है। बताया जाता है कि पाकिस्तान में टमाटर 300 रुपए किलो तक पहुंच गईं हैं।

दरअसल, भारत से बड़ी संख्या में पाकिस्तान के लिए टमाटर सहित फलों और सब्जियों का निर्यात किया जाता है और भारत के साथ व्यापारिक रिश्ते खत्म होने के बाद यह पाकिस्तान का आयात बंद हो गया है जिससे दाम आसमान पहुंच गए हैं। इतना ही नहीं पाकिस्तान में मंहगाई का आलम ये है कि पेट्रोल और डीजल के दाम भी लगातार बढ़ रहे हैं।

आसमान पर हैं तेल की कीमतें...
पाकिस्तान में इस समय डीजल और पेट्रोल की कीमतें भी आसमान छू रही है जिस वजह से भी आम लोगों को मंहगाई का सामना करना पड़ रहा है। पेट्रोल की कीमत लगभग 119 रुपए प्रति लीटर तक पहुंच गई है वहीं डीजल की कीमत 133 रुपए/लीटर तक पहुंच गई है। दरअसल इस समय पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था की हालत बहुत खराब है। वित्तीय संकट से जूझ रहे पाकिस्तान ने एशियाई विकास बैंक (एडीबी) से 50 करोड़ डॉलर के कर्ज देने लेने के समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

सोने की कीमतें दोगुनी हुई...
सोने की कीमतें दोगुनी हो गई हैं और अर्थव्यवस्था पूरी तरह से चरमरा गई है। भारत में जहां प्रति 10 ग्राम सोने की कीमत लगभग 37 हजार रुपए है, वहीं पाकिस्तान में यह लगभग 86 हजार 250 को पार कर गई है। ईद से ठीक पहले इस तरह महंगाई बढऩे से लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

पाकिस्तानी करेंसी लगातार हो रही है कमजोर...
बात-बात पर भारत को युद्ध जैसी धमकी देने वाले पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था ही नहीं रुपया भी कमजोर होते जा रहा है और अंतर्राष्ट्रीय मार्केट में उसकी कीमत लगातार घट रही है। एक अमेरिकी डॉलर की कीमत पाकिस्तान में 157.95 रुपए तक पहुंच गई हैं। यदि भारत से पाकिस्तानी करेंसी की तुलना करें तो भारत के 100 रुपए की कीमत पाकिस्तान में 222.33 रुपए हैं यानि दोगुने से भी ज्यादा कीमत। इससे साफ पता चलता है कि पाकिस्तान के आर्थिक हालात कैसे हैं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Tomato Price 300 Per Kilogram and Gold price 86250 In Pakistan
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: tomato price in pakistan, gold price in pakistan, pakistani currency, pakistan runs out of options as india tightens grip on kashmir, article 370, prime minister imran khan, india news, india news in hindi, pakistani economy, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved