• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

मैसूर के शेर के नाम से जाने जाते हैं टीपू सुल्तान

टीपू सुल्तान का पूरा नाम सुल्तान फतेह अली खान शाहाब था। ये नाम उनके पिता हैदर अली ने रखा था। टीपू ने 18 वर्ष की उम्र में अंग्रेजों के विरुद्ध पहला युद्ध जीता था। उन्होंने 15 साल की उम्र से अपने पिता के साथ जंग में हिस्सा लेने की शुरूआत कर दी थी और इसीलिए उन्हें मैसूर का शेर कहा जाने लगा। हैदर अली ने अपने बेटे टीपू को बहुत मजबूत बनाया और उसे हर तरह की शिक्षा दी। टीपू सुल्तान का जन्म 20 नवम्बर 1750 को कर्नाटक के देवनाहल्ली में हुआ था।

योग्य शासक के अलावा टीपू एक विद्वान, कुशल सेनापति और कवि भी थे। 18वीं शताब्दी के अंतिम चरण में हैदर अली का देहावसान व टीपू सुल्तान का राज्यरोहण मैसूर की एक प्रमुख घटना है। टीपू के आगमन के साथ ही अंग्रेजों की साम्राज्यवादी नीति पर जबरदस्त आघात पहुंचा, जहां एक ओर कंपनी सरकार अपने नवजात ब्रिटिश साम्राज्य के विस्तार के लिए प्रयत्नशील थी तो दुसरी ओर टीपू वीरता व कुटनीतिज्ञता के बल पर मैसूर की सुरक्षा के लिए दृढ़ प्रतिज्ञ थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Tipu Sultan is renown with name of tiger of mysore
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: independence day 2017, tipu sultan, renown, name, tiger of mysore, haider ali, brtish empire, britain, karnataka, freedom fighter, throne, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2021 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved