• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

बच्चा चोरी की अफवाहों की ऐसे हुई शुरुआत, 9 राज्यों में ली 27 लोगों की जान

The real story behind the video fuelling WhatsApp lynchings in India - India News in Hindi

नई दिल्ली। भारत में पिछले कई दिनों एक वीडियो के चलते भीड़ ने बच्चा चोरी के शक में अब तक 27 लोगों की हत्या कर दी। जिस वीडियो के कारण ये घटनाएं हो रही है, वह कराची आधारित एनजीओ रोशनी हेल्पलाइन के फेसबुक पेज पर 16 मई 2016 को जारी किया गया था। ये वीडियो भारत में तेजी से वायरल हुआ है। वीडियो को व्हाट्सएप पर बड़ी मात्रा में शेयर किया गया है। हालांकि जो वीडियो शेयर किया गया है उसे एडिट किया गया है।

रोशनी हेल्पलाइन द्वारा जारी वीडियो में दिखाया गया है कि कराची में कैसे सिर्फ एक मिनट में एक बच्चा अगवाह किया जा सकता है। ये वीडियो लोगों को बच्चा चोरी के प्रति आगाह करने के लिए बनाया गया था। वीडियो के देखा जा सकता है कि कराची के एक इलाके में कुछ बच्चे सडक़ पर क्रिकेट खेल रहे हैं। सिक्योरिटी कैमरे में दिखता है कि दो बाइक सवार लोग आते हैं और एक बच्चे को उठाकर वहां से चले जाते हैं।

जिसके बाद बच्चे के साथी उन लोगों का पीछा करने की कोशिश करते हैं। हालांकि वह इसमें नाकाम रहते हैं और वापस उसी जगह पर आ जाते हैं जहां से उनके साथी को उठाया गया था। थोड़ी देर बाद बाइक सवार दोनों युवक वापस लौट आते हैं और उस बच्चे को नीचे उतार देते हैं। जिसके बाद बाइक सवार युवक एक पोस्टर दिखाते हैं, जिसमें लिखा होता है कि मुझे कराची की सडक़ से एक बच्चे को अगवाह करने में सिर्फ एक मिनट लगा।

भारत में ये वीडियो पिछले दिनों तेजी से वायरल हुआ है। वायरल वीडियो में बच्चे को अगवाह करने के बाद से सीन्स को हटा दिया गया है। बच्चों की किडनैपिंग रोकने के लिए बनाया गया ये वीडियो कई लोगों की जिंदगी का काल बन गया है।

भारत में पिछले कुछ समय में 9 राज्यों में हुई अलग-अलग घटनाओं में 27 लोगों की जान चली गई। इन लोगों की हत्या भीड़ ने बच्चा चोरी के शक में की है। इस विवाद के बाद सरकार ने व्हाट्सएप से फेक मैसेज पर रोक लगाने की मांग की। जिसके बाद व्हाट्सएप ने पहली बार अखबार में विज्ञापन जारी कर 10 टिप्स दिए, जिससे फेक मैसेज से बचा जा सकता है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-The real story behind the video fuelling WhatsApp lynchings in India
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: the real story, behind the video, fuelling, whatsapp, lynchings in india, viral whatsapp video, 27 people killed, 9 states, 27 killings, one year, a pattern to the lynchings, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved