• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

संयुक्त राष्ट्र महासभा बैठक आज से, सुषमा आतंकवाद समेत इन मुद्दों पर करेगी बात

यूयॉर्क/नई दिल्ली। संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) सत्र की औपचारिक बैठकें आज से शुरू होने जा रही है। यूएनजीए में शामिल होने के लिए विदेशी मंत्री सुषमा स्वराज न्यूयॉर्क पहुचं चुकी है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप संयुक्त राष्ट्र में सुधार के मुद्दों पर चर्चा करेंगे, जहां सुषमा भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी। सत्र में भारत के प्रमुख लक्ष्यों को रेखांकित करते हुए, संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरुद्दीन ने शनिवार को कहा था, हमारा एजेंडा व्यापक, प्रगतिशील और विस्तारवादी है और वैश्विक प्रकृति का लक्ष्य है।

यूएनजीसीए सत्र में भारत की प्राथमिकताओं को लेकर अकबरुद्दीन ने कहा कि यह पांच स्तंभों - संयुक्त रष्ट्र सुधार, प्रवासन, आतंकवाद का मुकाबला और शांति स्थापना पर आधारित हैं। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहिद खकान अब्बासी भी सत्र में शामिल होंगे। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि हालांकि दोनों के बीच कोई औपचारिक बैठक नहीं होगी, लेकिन वे सार्क और जी77 बैठकों में शामिल होंगे।

आपको बता दें कि 193 सदस्य देशों के नेताओं के औपचारिक संबोधन का दौर मंगलवार को शुरू होगा, जिसमें सुषमा स्वराज को शनिवार को सत्र को संबोधित करेंगी। संयुक्त राष्ट्र के कैलेंडर में सत्र के सप्ताह के लिए यौन प्रताडऩा समाप्त करने से लेकर स्वास्थ्य सुविधाओं समेत विविध विषयों पर 100 से भी अधिक समारोहों को सूचीबद्ध किया गया है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Sushma Swaraj in New York to attend UN General Assembly
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: sushma swaraj, india, un general assembly unga, indian ambassador, us navtej sarna, syed akbaruddin, un general assembly, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved