• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

भारत के दबाव के बीच श्रीलंका ने हंबनटोटा बंदरगाह पर चीन के जासूसी जहाज को स्थायी रूप से रोक दिया

Sri Lanka permanently halts Chinese spy ship at Hambantota port amid pressure from India - India News in Hindi

नई दिल्ली । आधिकारिक सूत्रों ने शनिवार को बताया कि श्रीलंका ने चीन से अपने युआन वांग 5 जहाज की यात्रा में अनिश्चित काल के लिए देरी करने के लिए कहा है, जो भारत के भारी दबाव के बाद चीनी बंदरगाह जियानगिन से चीनी संचालित श्रीलंकाई बंदरगाह हंबनटोटा तक जाता है।

इससे पहले दिन में, चीनी सैन्य पोत पर सुरक्षा चिंताओं के बीच, श्रीलंका के विदेश मामलों के मंत्रालय ने चीनी कम्युनिस्ट पार्टी(सीसीपी) को अपने अंतरिक्ष-उपग्रह जासूसी जहाज युआन वांग 5 के हंबनटोटा बंदरगाह पर आने से रोकने के लिए कहा था।

अपनी विज्ञप्ति में, श्रीलंकाई विदेश मंत्रालय ने घोषणा की, हंबनटोटा बंदरगाह पर चीन के अंतरिक्ष-उपग्रह ट्रैकर जहाज युआन वांग 5 की यात्रा को तब तक के लिए टाल दिया गया है जब तक कि दोनों सरकारों के बीच आगे परामर्श नहीं किया जाता है।

श्रीलंका के लोकतांत्रिक समाजवादी गणराज्य के विदेश मामलों के मंत्रालय ने कोलंबो में पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना के दूतावास को नवीनीकृत करने के लिए इस अवसर का लाभ उठाया है, इसके सर्वोच्च विचार का आश्वासन।

चीन ने जहाज को अनुसंधान और सर्वेक्षण पोत के रूप में वर्णित किया है, युआन वांग 5 एक दोहरे उपयोग वाला जासूसी जहाज है, जोअंतरिक्ष और उपग्रह ट्रैकिंग के लिए नियोजित है और अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल लॉन्च में विशिष्ट उपयोग के साथ है।

इससे पहले, भारत ने हंबनटोटा में चीनी जासूसी पोत के डॉकिंग के बारे में चिंता जताई थी, जो चीनी नौसेना के पनडुब्बी रोधी अभियानोंके लिए महत्वपूर्ण पूरे महासागर की मैपिंग करने में सक्षम है, द्वीप के विदेश मंत्रालय ने इसके आगमन को टालने के लिए चीनी सरकार को लिखा है।

भारत को अपने दक्षिणी पड़ोसी श्रीलंका में चीन के बढ़ते प्रभाव पर संदेह बना हुआ है जो भारत के लिए भी खतरा हो सकता है।

श्रीलंका के विदेश मंत्रालय ने पिछले हफ्ते कहा था कि वह भारत की सुरक्षा और आर्थिक हितों पर किसी भी असर की बारीकी से निगरानी कर रहा है और उनकी सुरक्षा के लिए सभी आवश्यक उपाय करता है।

इस प्रक्रिया में शामिल एक अधिकारी ने शनिवार को एएफपी को बताया कि एक लिखित अनुरोध में, श्रीलंका के विदेश मंत्रालय नेकोलंबो में चीनी दूतावास से यात्रा को आगे नहीं बढ़ाने के लिए कहा।

चीनी मंत्रालय की एक विज्ञप्ति के अनुसार, चीनी 'वैज्ञानिक अनुसंधान पोत' युआन वांग 5, एक सप्ताह के लिए 11 अगस्त कोहंबनटोटा बंदरगाह में प्रवेश करेगा और इसके पुन:पूर्ति के बाद 17 अगस्त को रवाना होने की उम्मीद है।

युआन वांग 5 अगस्त और सितंबर के दौरान हिंद महासागर क्षेत्र के उत्तर पश्चिमी हिस्से में चीन के उपग्रहों के उपग्रह नियंत्रण और अनुसंधान ट्रैकिंग का संचालन करेगा।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Sri Lanka permanently halts Chinese spy ship at Hambantota port amid pressure from India
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: sri lanka permanently halts chinese spy ship at hambantota port, india, hambantota port, chinese spy ship, sri lanka, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved