• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

सबरीमाला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश पर स्मृति का बडा बयान, बाद में दी सफाई

Smriti Irani on Sabarimala : Would You Take Sanitary Napkins Soaked in Menstrual Blood Into a Friends Home - India News in Hindi

मुंबई। सुप्रीम कोर्ट में केरल के सबरीमाला मंदिर में सभी आयु वर्ग की महिलाओं को प्रवेश की इजाजत देने वाले फैसले के खिलाफ प्रदर्शनों के बीच केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने बडा बयान दिया है। मंगलवार को स्मृति ईरानी कहा, ‘वह सुप्रीम कोर्ट के फैसले का सम्मान करती हैं, लेकिन मेरी निजी राय है कि पूजा करने के अधिकार का मतलब यह नहीं है कि आपको अपवित्र करने का भी अधिकार प्राप्त है।’

हालांकि स्मृति ईरानी ने बाद में अपनी सफाई देते हुए एक ट्वीट किया और कहा कि उनके बयान का गलत अर्थ निकाला गया। सुप्रीम कोर्ट की पांच सदस्यीय संविधान पीठ ने 28 सितंबर को मंदिर में 10 से 50 वर्ष की महिलाओं के प्रवेश पर लगा प्रतिबंध हटा दिया था। सुप्रीम कोर्ट के खिलाफ प्रदर्शनों के चलते महिलाओं को सबरीमाला मंदिर में जाने से रोक दिया गया।

ईरानी ने कहा, ‘मैं सुप्रीम कोर्ट के आदेश के खिलाफ बोलने वाली कोई नहीं हूं, क्योंकि मैं एक कैबिनेट मंत्री हूं, लेकिन यह साधारण-सी बात है क्या आप खून से सना नैपकिन लेकर चलेंगे और किसी दोस्त के घर में जाएंगे। आप ऐसा नहीं करेंगे।’ उन्होंने कहा, ‘क्या आपको लगता है कि भगवान के घर ऐसे जाना सम्मानजनक है। यही फर्क है।

मुझे पूजा करने का अधिकार है, लेकिन अपवित्र करने का अधिकार नहीं है। यही फर्क है कि हमें इसे पहचानने तथा सम्मान करने की जरुरत है।’ स्मृति यहां ब्रिटिश हाई कमीशन और आब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन की ओर से आयोजित ‘यंग थिंकर्स‘ कान्फ्रेंस में बोल रही थी।

मीडिया में इस मुद्दे पर खबर आने के बाद स्मृति ने इसे फेक न्यूज बताया और कहा कि वह अपना वीडियो पोस्ट करेंगी। उन्होंने कहा, ‘मैं हिंदू धर्म को मानती हूं और मैंने एक पारसी व्यक्ति से शादी की। मैंने यह सुनिश्चित किया कि मेरे दोनों बच्चे पारसी धर्म को माने, जो आतिश बेहराम जा सकते हैं।’ आतिश बेहराम पारसियों का प्रार्थना स्थल होता है।

ईरानी ने याद किया जब उनके बच्चे आतिश बेहराम के अंदर जाते थे तो उन्हें सडक़ पर या कार में बैठना पड़ता था। उन्होंने कहा, ‘जब मैं अपने नवजात बेटे को आतिश बेहराम लेकर गई तो मैंने उसे मंदिर के द्वार पर अपने पति को सौंप दिया और बाहर इंतजार किया क्योंकि मुझे दूर रहने और वहां खड़े ना रहने के लिए कहा गया।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Smriti Irani on Sabarimala : Would You Take Sanitary Napkins Soaked in Menstrual Blood Into a Friends Home
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: smriti irani on sabarimala, sanitary napkins, smriti irani, keralas sabarimala temple, supreme court, women of all ages to enter, supreme court to hear sabarimala petitions, सुप्रीम कोर्ट, सबरीमाला मंदिर, महिलाओं को प्रवेश की इजाजत, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved