• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

SC ने असम NRC के प्रकाशन की डेडलाइन 31 अगस्‍त तक बढ़ाई, जानिए वजह

SC Extends Assam NRC Deadline To Aug 31, Rejects Centres Prayer For Re-Verification Of Inclusions - India News in Hindi

नई दिल्ली। असम में नागरिक रजिस्टर (NRC) के फाइनल पब्लिकेशन की तारीख सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने बढ़ा दी। पहले यह तारीख 31 जुलाई, 2019 थी, जिसे बढ़ाकर 31 अगस्त, 2019 कर दिया गया है। इससे पहले केंद्र सरकार ने कोर्ट से डेडलाइन बढ़ाने की मांग की थी। दरअसल असम में बारिश और बाढ़ की (Floods And Rain In Assam) वजह से एनआरसी के कामकाज में देरी हो रही है। जिसके चलते गृह मंत्रालय ने सुप्रीम कोर्ट से सुनवाई की तारीख आगे बढ़ाने की अपील की थी जबकि कोर्ट ने फाइनल ड्राफ्ट पेश करने के लिए 31 जुलाई तक का समय दिया था।

असम में राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर यानी एनआरसी के फाइनल ड्राफ्ट आने में अभी कुछ महीनों का वक्त और लग सकता है। इसके पीछे की बड़ी वजह है कि जरूरी पहचान के काम का पूरा ना हो पाना। 23 जिलों में आई बाढ़ से पूरे असम में जनजीवन अस्त व्यस्त है। अब असम में कितने भारतीय हैं और कितने विदेशी, इस पर फाइनल ड्राफ्ट 31 जुलाई की बजाय 31 अगस्त तक पेश करना है।

सूत्रों के मुताबिक सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में एफिडेविट देकर बताया कि सरकार फाइनल ड्राफ्ट से पहले असम के बॉर्डर इलाकों में 10 से 20 फीसदी लोगों का पुनर्सत्यापन करना चाहती है, ये संख्या 40 लाख तक हो सकती है। इसके साथ ही पूरे देश मे पहली बार नागरिक पहचान के दस्तावेजों के लिए बैकअप सर्वर बनाया गया है। इस सर्वर पर करीब 1500 करोड़ रूपये खर्च होने का अनुमान है।

घुसपैठियों को बाहर निकालेंगे: अमित शाह...

यही वजह है कि सरकार ने एफिडेविट में कोर्ट से अपील की थी कि सुनवाई की तारीख को आगे बढ़ाया जाए। इसके बावजूद समय सीमा बढ़ेगी या नहीं या नहीं इस पर अंतिम फैसला सुप्रीम कोर्ट को ही करना है। यही कारण है कि सरकार फाइनल ड्राफ्ट के पहले पूरे असम में लगभग 40 लाख लोगो का आकस्मिक सत्यापन कराना चाहती है। पिछले दिनों एनआरसी के मुद्दे पर गृह मंत्री अमित शाह ने कहा था कि हम देश से घुसपैठियों को चुन-चुनकर बाहर निकालेंगे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-SC Extends Assam NRC Deadline To Aug 31, Rejects Centres Prayer For Re-Verification Of Inclusions
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: supreme court, sc extends assam nrc deadline to aug 31, national register of citizens, state nrc coordinator prateek hajela, floods in assam, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved