• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

सेलाइन गार्गल आरटी-पीसीआर टेस्ट तकनीक MSME मंत्रालय को हस्तांतरित

Saline gargle RT-PCR test tech transferred to MSME Ministry - India News in Hindi

नई दिल्ली। राष्ट्रीय पर्यावरण इंजीनियरिंग अनुसंधान संस्थान (एनईईआरआई) ने कोविड-19 नमूनों के परीक्षण के लिए स्वदेशी रूप से विकसित सेलाइन गार्गल आरटी-पीसीआर तकनीक को केंद्रीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (एमएसएमई) मंत्रालय को हस्तांतरित कर दिया है। रविवार को एक आधिकारिक बयान में यह कहा गया। नागपुर-मुख्यालय नीरी द्वारा विकसित प्रौद्योगिकी, सरल, तेज, लागत प्रभावी, रोगी के अनुकूल और आरामदायक तकनीक है, तत्काल परिणाम प्रदान करती है और न्यूनतम बुनियादी ढांचे की आवश्यकताओं को देखते हुए ग्रामीण और आदिवासी क्षेत्रों के लिए उपयुक्त है।

सीएसआईआर-नीरी ने गैर-अनन्य आधार पर केंद्रीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय (एमएसएमई) को ज्ञान हस्तांतरित करके समाज की सेवा करने के लिए राष्ट्र को समर्पित नवाचार किया, जो नवाचार को व्यावसायीकरण करने में सक्षम करेगा। और निजी, सरकारी और विभिन्न ग्रामीण विकास योजनाओं और विभागों सहित सभी सक्षम पार्टियों को लाइसेंस, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के बयान में कहा गया है।

लाइसेंसधारकों से अपेक्षा की जाती है कि वे आसानी से प्रयोग करने योग्य कॉम्पैक्ट किट के रूप में व्यावसायिक उत्पादन के लिए विनिर्माण सुविधाएं स्थापित करें। मौजूदा महामारी की स्थिति और कोविड-19 की संभावित तीसरी लहर के आलोक में, देश भर में इसके व्यापक प्रसार के लिए संभावित लाइसेंसधारियों को जानकारी हस्तांतरण प्रक्रिया को तेजी से ट्रैक किया।

एसओपी और तकनीकी जानकारी का औपचारिक हस्तांतरण शनिवार को केंद्रीय एमएसईएम मंत्री नितिन गडकरी की उपस्थिति में किया गया।

सेलाइन गार्गल आरटी-पीसीआर पद्धति को पूरे देश में लागू करने की आवश्यकता है, विशेष रूप से ग्रामीण और आदिवासी क्षेत्रों जैसे संसाधन-गरीब क्षेत्रों में। इसका परिणाम तेज और अधिक नागरिक-अनुकूल परीक्षण होगा और महामारी के खिलाफ हमारी लड़ाई को मजबूत करेगा। एमएसएमई इकाई ने सीएसआईआर-नीरी द्वारा विकसित सेलाइन गार्गल आरटी-पीसीआर तकनीक के व्यावसायीकरण के लिए सीएसआईआर-नीरी से संपर्क किया।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि प्रौद्योगिकी के प्रमुख आविष्कारक एनईईआरआई के वैज्ञानिक डॉ. कृष्ण खैरनार और सीएसआईआर-नीरी में पर्यावरण विषाणु विज्ञान के शोध विद्वानों की टीम है। (आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Saline gargle RT-PCR test tech transferred to MSME Ministry
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: saline gargle rt-pcr test tech transferred to msme ministry, saline gargle, rt-pcr test, msme ministry, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2021 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved