• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

अश्विन के फेल होने से कुलदीप की वापसी की उठी मांग

Rest Ashwin, bring back KulCha combo: Calls for Kuldeep return gain pace - India News in Hindi

नई दिल्ली। अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चल रही तीन मैचों की वनडे सीरीज में वापसी करने में विफल रहे, जिसके बाद युवा स्पिनर कुलदीप यादव को भारतीय सफेद गेंद की टीम में वापस लाने की मांगें उठने लगी हैं।

अश्विन को केपटाउन में तीसरे वनडे के लिए आराम दिया गया और उनकी जगह जयंत यादव को मौका मिला, लेकिन वह भी कोई विकेट लेने में नाकाम रहे। 2018 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में जिस तरह से 'कुलचा' (कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल) का दबदबा था, उसे याद करते हुए कमेंटेटर मैच के दौरान टीम में कुलदीप की अहमियत पर चर्चा कर रहे थे।

चहल ने पिछली बार 2018 में दक्षिण अफ्रीका में वनडे सीरीज खेली थी और कुलदीप ने 17 विकेट लिए थे। यह जोड़ी 2017 से 2019 के बीच भारतीय सफेद गेंद वाली टीम में नियमित थी और बड़ी सफलता हासिल की।

लेकिन चीजें तेजी से बदलीं, खासकर इंग्लैंड में 2019 विश्व कप के बाद कुलदीप के लिए। सिडनी में पांच विकेट लेने के बाद 27 वर्षीय खिलाड़ी के लिए पिछले दो साल कठिन रहे हैं। इससे पहले, मुख्य कोच रवि शास्त्री ने उन्हें 2019 में विदेशी परिस्थितियों में भारत का नंबर 1 स्पिनर करार दिया था।

पिछले कुछ वर्षों में, यूपी में जन्मे स्पिनर कुलदीप जिन्होंने अपने 65 मैचों के एकदिवसीय करियर में 107 विकेट लिए हैं, भारत में स्पिनरों के बेहतरी के कारण नीचे चले गए हैं। भारतीय टीम प्रबंधन का भी विश्वास खो दिया, जिसके बाद शाहबाज नदीम को अतिरिक्त खिलाड़ी के रूप में चुना गया था, लेकिन मुख्य टीम का हिस्सा रहे कुलदीप को अक्टूबर 2019 में मौका नहीं मिला।

कुलदीप, जिन्होंने 23.85 की औसत से 26 विकेट लिए हैं, टेस्ट क्रिकेट में भी अपना स्थान जमा नहीं पाए, क्योंकि अश्विन और रवींद्र जडेजा सबसे लंबे प्रारूप में पसंदीदा विकल्प बन गए हैं।

लेकिन हाल ही में टेस्ट और एकदिवसीय श्रृंखला दोनों में प्रोटियाज के खिलाफ अश्विन के खराब प्रदर्शन ने तमिलनाडु के 35 वर्षीय स्पिनर के विदेशी प्रदर्शन पर सवालिया निशान खड़ा कर दिया है।

टेस्ट सीरीज में, उन्होंने प्रोटियाज के खिलाफ तीन मैचों में 64.1 ओवरों में केवल तीन विकेट लिए और दो वनडे मैचों में अश्विन ने सिर्फ एक विकेट लिया। तीसरे वनडे में वह प्लेइंग इलेवन में शामिल नहीं थे।

अश्विन के रिकॉर्ड के अनुसार, उन्होंने 84 टेस्ट में 24.38 के औसत, 2.77 की इकॉनमी और 52.7 के स्ट्राइक रेट से 430 विकेट लिए हैं। उन्होंने 30 बार पांच विकेट लिए, जिसमें उनका 7/59 में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

हालांकि, उनके अधिकांश विकेट (300) उनके 49 घरेलू मैचों में हैं, जहां उनका औसत 21.40, इकॉनमी 2.69 से था। उनके पांच विकेटों में से 24 के साथ-साथ उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन घर पर ही आया था।

विदेशी सरजमीं पर अपने 34 मैचों में, उन्होंने 31.88 की औसत, 2.93 की इकॉनमी और 65.2 की स्ट्राइक रेट से केवल 126 विकेट लिए हैं। उनका बेस्ट 7/83 है।

35 वर्षीय खिलाड़ी की खराब प्रदर्शन को लेकर हर तरफ आलोचना हो रही है।

इसी बीच सोशल मीडिया पर 'कुलदीप वापस लाओ' ट्रेंड करने लगा है। ट्विटर पर एक लिखा, "आर यू मिसिंग हैशटैग कुलदीप यादव दोस्तों?।"

एक अन्य ने कहा, "भारत ने मध्य के ओवरों में कुलदीप यादव को बुरी तरह से मिस किया।"

एक यूजर ने कहा, "कुलदीप एक बेहतरीन प्रतिभा है। बाकी अश्विन को आराम देकर, कुलचा कॉम्बो को वापस लाओ।"

कुलदीप, जो चोट के कारण इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 14 के दूसरे चरण से बाहर होने के बाद से मैदान पर नहीं उतरे हैं, आखिरकार नियमित प्रशिक्षण पर लौट आए हैं। सितंबर में उनके घुटने की सर्जरी हुई थी और वह नेशनल क्रिकेट अकादमी, बेंगलुरु में ठीक होने की राह पर हैं।

भारत वेस्टइंडीज श्रृंखला के लिए एकदिवसीय टीम की घोषणा होने वाला है और कुलदीप के पूरी तरह फिट होने पर टीम में जगह बनाने का अच्छा मौका है।

कुलदीप चोट के पुनर्वसन के लिए एनसीए में शामिल हुए और अपने प्रशंसकों को नियमित तस्वीरों और वीडियो से अपडेट रखते रहे हैं। अपने पहले के एक पोस्ट में, स्पिनर को एनसीए में नेट अभ्यास के दौरान अपने बल्लेबाजी कौशल करते हुए देखा गया था।

कुलदीप को रणजी ट्रॉफी के लिए उत्तर प्रदेश टीम का कप्तान भी नियुक्त किया गया था, जिसे कोरोना महामारी के कारण स्थगित कर दिया गया है। (आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Rest Ashwin, bring back KulCha combo: Calls for Kuldeep return gain pace
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: r ashwin, kuldeep yadav, rest ashwin, bring back kulcha combo calls for kuldeep return gain pace, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved