• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

Income Tax : इनकम टैक्स में बड़ी राहत देने की तैयारी में मोदी सरकार, DTC पैनल ने दिया सुझाव

Reduce personal income tax rates up to 20 percent, suggests DTC panel - India News in Hindi

नई दिल्ली। केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार (Narendra Modi Govt) इनकम टैक्स (Income Tax Slabs) में बड़ी राहत दे सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार डायरेक्ट टैक्स कोड (DTC) ने अपनी रिपोर्ट देश के वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) को पिछले हफ्ते दे दी है। इस रिपोर्ट में विभिन्न प्रकार के सुझाव दिए गए हैं, जिसमें डेविडेंड डिस्ट्रिब्यूशन टैक्स (डीडीटी) को खत्म करने का सुझाव दिया गया है। इसके साथ ही डीटीसी (DTC) ने अपनी रिपोर्ट में लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन टैक्स को बरकरार रखने का सुझाव दिया है। वहीं रिपोर्ट में पर्सनल इनकम टैक्स रेट्स को रिवर्क करने की सलाह दी गई है।

बता दें, डीटीसी (डायरेक्ट टैक्स कोड) ने अपनी रिपोर्ट में पर्सनल टैक्स (Personal Tax) को कम करने की और रेट स्लैब को 5 फीसदी, 10 फीसदी और 20 फीसदी का सुझाव दिया है। जो फिलहाल 5 फीसदी, 20 फीसदी और 30 फीसदी है। पैनल ने अपनी रिपोर्ट में उच्चतम टैक्स ब्रैकेट को 20 फीसदी रखने की सलाह दी गई है। पैनल ने फिस्कल डेफिसिट को प्रभावित करने के लिए टैक्स स्लैब रेट में 30 बेसिक प्वाइंट की कटौती की सलाह दी है।

ज्ञात हो कि डायरेक्ट टैक्स (Direct Tax) में सुधार के लिए बनी टास्क फोर्स ने पिछले हफ्ते वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) को अपनी रिपोर्ट सौंप दी। टास्क फोर्स ने आम आदमी के लिए इनकम टैक्स की दरों और स्लैब में बड़े बदलाव की सिफारिश की है।

फिलहाल ये है इनकम टैक्स स्लैब.
बता दें, इनकम टैक्स (Income Tax) की मौजूदा स्लैब में ढाई से पांच लाख तक 5 फीसदी, 5 से 20 लाख रुपये सालाना आय पर 20 फीसदी और उससे ज्यादा कमाई पर 30 फीसदी इनकम टैक्स लगता है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Reduce personal income tax rates up to 20 percent, suggests DTC panel
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: narendra modi, prime minister narendra modi, income tax rates up, dtc panel, govt panel recommend, nirmala sitharaman, income tax slabs, income tax return, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved