• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

Rafael Aircraft : राजनाथ सिंह ने भरी 30 मिनट तक राफेल में उड़ान, बोले- मेरी जिंदगी का यादगार क्षण

Rajnath Singh meets Emmanuel Macron to discuss stronger India France defence ties - India News in Hindi

पेरिस। फ्रांस ने भारत को आज पहला राफेल फाइटर जेट सौंप दिया। राफेल को रिसीव करने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और वाइस चीफ मार्शल हरजित सिंह अरोड़ा फ्रांस के बोर्डोक्स स्थित एयरबेस पहुंचे हैं जहां 'हैंडओवर कार्यक्रम' के तहत उन्हें पहला राफेल जेट सौंपा गया। बार्डोक्स पहुचंने पर राफेल का निर्माण करने वाली कंपनी डसॉ एविएशन के सीईओ एरिक ट्रैपियर ने उनका स्वागत किया।

UPDATE...


2022 तक सभी राफेल विमान भारत आ जाएंगे : राजनाथ सिंह

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दशहरा के दिन 36 राफेल विमानों में से पहले विमान को औपचारिक रूप से प्राप्त कर और 30 मिनट तक उड़ान भरी। इसके बाद बोले- फरवरी 2021 तक हम 18 राफेल विमानों की डिलिवरी प्राप्त करेंगे और अप्रैल-मई 2022 तक हमें सभी 36 विमान मिल जाएंगे।

8 अक्टूबर का दिन मील का पत्थर है : राजनाथ सिंह
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने फ्रांस में पहले राफेल विमान प्राप्त करने से पहले अपने संबोधन में फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति जैक्स शिराक और भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि अर्पित की। राजनाथ ने कहा कि भारत-फ्रांस रणनीतिक साझेदारी के लिए 8 अक्टूबर का दिन मील का पत्थर है और यह दिन दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय रक्षा सहयोग के नई ऊंचाई पर पहुंचने का प्रतीक है। राजनाथ ने कहा, 'पूर्व राष्ट्रपति जैक्स शिराक ने पूर्व प्रधानमंत्री वाजपेयी के साथ मिलकर भारत और फ्रांस के बीच रणनीतिक साझेदारी की आधारशिला रखी थी।

- राफेल विमान की शस्त्र पूजा के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह उड़ाने भरने के लिए तैयार हैं। वो जी सूट पहनकर विमान में बैठ चुके हैं। मेरीनेक एयर बेस से वो भारत का पहला राफेल विमान उड़ाने जा रहे हैं। इससे पहले भारत में राजनाथ सिंह ने तेजस विमान उड़ाया था।


- फ्रांस ने भारत को RB 001 पहला राफेल विमान सौंप दिया है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने विमान सौंपे जाने के बाद शस्त्र पूजा की। इस दौरान उन्होंने विमान पर ऊं पर लिखकर पूजा की।

- रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, राफेल एक फ्रेंच शब्द है, जिसका अर्थ आंधी होता है। ये अपने नाम के हिसाब से हमारी वायुसेना को मजबूत करेगा। आज भारतीय सुरक्षबलों के लिए एतिहासिक दिन है। भारत में आज विजयादशमी का दिन है यानी बुराई पर अच्छाई की जीत का दिन है। आज 87वां वायुसेना दिवस है। भारत-फ्रांस के राजनीतिक रिश्ते मजबूत हो रहे हैं। 36 राफेल एयरक्राफ्ट को लेकर 2016 में करार किया गया था। मुझे खुशी है कि राफेल की डिलिवरी समय से हो रही है। हमारा फोकस वायुसेना की क्षमता बढ़ाने पर है। मुझे पूरी उम्मीद है कि सभी राफेल विमान की तय समय सीम पर डिलिवरी हो जाएगी। इसलिए मैं फ्रांस का शुक्रगुजार हूं। थोड़ी देर में मैं राफेल विमान से उड़ान भरूंगा, जो एक सम्मान की बात है।

- राफेल विमान की पहली फोटो सामने आई है। थोड़ी देर में भारतीय वायुसेना के पास ये फाइटर प्लेन आ जाएगा।

- रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह मेरीनेक पहुंच चुके हैं। आज फ्रांस भारत को पहला राफेल फाइटर प्लेन सुपुर्द करेगा, जिसे रक्षा मंत्री रसीव करेंगे। इससे पहले वह शस्त्र पूजा करेंगे।

इसी के साथ सबसे खास बात है कि आज ही 87वां वायुसेना दिवस है। रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, ‘रक्षा मंत्री (राजनाथ सिंह) मेरीग्नैक में फ्रांस के रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ले के साथ राफेल को सौंपे जाने के कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे।’ प्रवक्ता ने कहा, ‘वह विजयदशमी के पावन अवसर पर शस्त्र पूजा भी करेंगे और राफेल लड़ाकू विमान में उड़ान भी भरेंगे।

इस मौके पर फ्रांस के शीर्ष सैन्य अधिकारी और राफेल के विनिर्माता (मैन्युफैक्चरर) दसाल्ट एविएशन के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहेंगे। भारत ने करीब 59 हजार करोड़ रुपए में 36 राफेल लड़ाकू जेट खरीदने के लिए सितंबर, 2016 में फ्रांस के साथ समझौता किया था। पहला विमान आज मिलने के बावजूद चार विमानों की पहली खेप अगले साल मई तक भारत आएगी। सभी 36 राफेल जेट विमान सितंबर, 2022 तक भारत पहुंचने की संभावना है। उसके लिए भारतीय वायुसेना जरूरी बुनियादी ढांचा तैयारी करने और पायलटों को प्रशिक्षण देने समेत जरूरी तैयारियां कर रही है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Rajnath Singh meets Emmanuel Macron to discuss stronger India France defence ties
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: rajnath singh meets emmanuel macron, india france defence ties, first rafale fighter jet, rafale, indian air force, iaf, french president emmanuel macron in paris, india news, india news in hindi, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved