• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

अच्छी खबर : रेलवे ने बढ़ाई पदों की संख्या, 20 हजार पद और बढाए

Railways announces 20000 more jobs application details to come in May - India News in Hindi

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे में निकली 90 हजार पदों पर भर्ती में सरकार ने इजाफा कर दिया है। सरकार ने रोजगार के मौके बढाने के लिए 20 हजार नए पदों का इजाफा किया है। रेलवे अब कुल 1 लाख 10 हजार नौकरियां देगा। नए पदों के लिए आवेदन मई से शुरू हो जाएंगे। रेलवे विभाग की ओर से जारी एक इंफ्रोोग्राफिक के आधार पर बताया कि आरपीएफ और रेलवे प्रोटेक्शन स्पेशल फोर्स के 9 हजार नए पद निकाले गए हैं। अधिक से अधिक रोजगार के अवसर तैयार करने के लिए भारतीय रेल ने इस विभाग में रिक्त पदों में 20,000 वृद्धि की घोषणा की है। विभाग द्वारा जारी एक इन्फोग्राफिक के अनुसार, इस क्षेत्र में मौजूदा 90,000 रिक्त पदों को बढाकर 1,10,000 कर दिया गया है।
इन पदों पर निकलेगी भर्ती...
विभाग ने यह भी सूचना जारी की है कि 9,000 से अधिक नौकरियां रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) और रेलवे सुरक्षा विशेष बल (आरपीएसएफ) के लिए निकाली जाएंगी। जिसके लिए विज्ञापन इस साल मई में प्रकाशित किए जाएंगे। विभाग ने बताया कि इसके अलावा, एल-1 और एल-2 श्रेणियों में 10,000 अतिरिक्तजॉब्स तैयार किए जाएंगे।
केंद्रीय प्रौद्योगिकी मंत्री पियुष गोयल द्वारा यात्रा सुरक्षा में सुधार, डीरेलमेंट, विद्युतीकरण और नई तकनीक के द्वारा भारतीय रेलवे का आधुनिकीकरण में किए गए कई बदलावों के बाद यह फैसला किया गया। रेलवे में बडे पैमाने पर खाली पदों पर भर्तियां की जा रही है। फरवरी में रेलवे ने लोको पायलट एवं तकनीशियनों समेत निचले स्तर के करीब 90 हजार पदों के लिए आवेदन मंगाया गया। रेल मंत्रालय ने एक बयान में यह जानकारी दी थी। बयान में कहा गया था कि इन पदों के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 10वीं तथा आइटीआइ का प्रमाणपत्र है। बता दें कि रेल मंत्रालय की ग्रुप सी में लेवल एक और दो की भर्तियों के लिए यह सबसे बडी नियुक्ति प्रक्रिया है। इसमें लोको ड्राइवर और टेकनीशियन के अलावा लेवल दो में फिटर, क्रेन चालक, लोहार और कारपेंटर तथा लेवल एक में गैंगमैन, प्वाइंट मैन, गेटमैन और सहायक के पद हैं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Railways announces 20000 more jobs application details to come in May
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: railways, announces, 20000 more jobs, application details, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved