• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

कश्यप, पन्नू पर छापे : आईटी विभाग ने कहा, करोड़ों का हुआ हेरफेर

Raids on Kashyap, Pannu: Manipulation in crores found, says IT dept - India News in Hindi

मुंबई। फिल्म निर्माता अनुराग कश्यप, उनके सहयोगियों और एक्ट्रेस तापसी पन्नू के परिसरों पर आयकर विभाग के छापे एवं तलाशी के दौरान जांच एजेंसी को करोड़ों रुपये के हेरफेर का पता चला है। इसके बाद कश्यप और पन्नू की मुसीबतें बढ़ गई हैं। गौरतलब है कि अनुराग कश्यप और उनके सहयोगियों ने मिलकर फैंटम फिल्म्स के नाम से प्रोडक्शन हाउस खोला था जो अब बंद हो चुका है।

आयकर विभाग ने दिल्ली, हैदराबाद, मुंबई और पुणे में फैंटम फिल्म्स से जुड़े 28 ठिकानों पर रेड मारी। इसके अलावा, अनुराग कश्यप, तापसी पन्नू, विकास बहल, मधु मेंटेना और टैलेंट मैनेजमैंट कंपनी क्वान के कुछ अधिकारियों और एक अन्य टैलेंट मैंनेजमेंट कंपनी के परिसरों पर भी छापेमारी की।

आयकर विभाग ने एक बयान में कहा कि मुंबई की दो प्रमुख फिल्म निर्माण कंपनियों, एक प्रमुख अभिनेत्री और दो टैलेंट मैंनेजमेंट कंपनियों पर 3 मार्च से ही तलाशी अभियान चलाया जा रहा है।

बयान में कहा गया है कि मुंबई, पुणे, दिल्ली और हैदराबाद में तलाशी ली जा रही है। यह समूह मुख्य रूप से मोशन पिक्चर्स, वेब सीरीज, अभिनय, निर्देशन और अन्य कलाकारों की प्रतिभा प्रबंधन के व्यवसाय में लगा हुआ है। जिन 28 परिसरों में तलाशी अभियान चलाया जा रहा है उसमें ऑफिस और आवासीय परिसर भी हैं।

बयान में यह भी कहा गया है कि तलाशी के दौरान पता चला है कि प्रतिष्ठित फिल्म प्रोडक्शन हाउस ने वास्तविक बॉक्स ऑफिस कलेक्शन की तुलना में आय के बारे में सबूतों को छिपाया। कंपनी अधिकारिक रूप से लगभग 300 करोड़ रुपये की गड़बड़ी के बारे में जानकारी नहीं दे पाई है।

आयकर विभाग ने बताया कि फिल्म निर्देशकों और शेयरधारकों के बीच प्रोडक्शन हाउस के शेयर लेन-देन में हेरफेर और कम-वैल्यूएशन से संबंधित साक्ष्यों (जिसमें लगभग 350 करोड़ रुपये का कर की चोरी हो सकती है) का पता चला है और इस बाबत जांच की जा रही है।

तापसी पन्नू के परिसर में छापेमारी पर टिप्पणी करते हुए आयकर विभाग ने कहा कि जांच में इस बात के सबूत मिले हैं कि पन्नू ने 5 करोड़ रुपये नकद में लिए। इसकी आगे की जांच जारी है।

बयान में कहा है कि प्रोड्यूसरों एवं डायरेक्टर के 'फर्जी' खर्चे में लगभग 20 करोड़ रुपये कर (टैक्स) का गबन हो सकता है। इसी तरह के निष्कर्ष पन्नू के मामले में भी सामने आए हैं।

आयकर विभाग ने यह भी कहा कि दो टैलेंट मैनेजमेंट कंपनियों के कार्यालय परिसर में ईमेल, व्हाट्सएप चैट, हार्ड डिस्क आदि के रूप में भारी मात्रा में डिजिटल डेटा जब्त किए गए हैं। इसकी भी जांच की जा रही है। तलाशी के दौरान 7 बैंक लॉकर भी मिले हैं।

आयकर विभाग के सूत्रों के अनुसार, पन्नू और कश्यप से पुणे में आयकर के अधिकारियों ने पूछताछ की। वहां वे एक फिल्म की शूटिंग कर रहे थे।

फैंटम फिल्म्स की स्थापना 'विक्रमादित्य मोटवाने' के निर्देशक अनुराग कश्यप, प्रोड्यूसर मधु मेंटेना और यूटीवी स्पॉटबॉय के पूर्व प्रमुख विकास बहल द्वारा 2011 में की गई थी। फैंटम फिल्म्स प्रोडक्शन हाउस 2018 में बंद हो गया था।
(आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Raids on Kashyap, Pannu: Manipulation in crores found, says IT dept
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: anurag kashyap, phantom films, taapsee pannu, income tax, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved