• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

राहुल गांधी ने केरल में किसान आत्महत्या पर मुख्यमंत्री को पत्र लिखा

Rahul Gandhi writes letter to cm on farmer suicides in Kerala - India News in Hindi

नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अगले हफ्ते अपने संसदीय क्षेत्र वायनाड जाने से पहले शुक्रवार को मुख्यमंत्री पिनरायी विजयन को पत्र लिखकर आत्महत्या करने वाले एक किसान के परिवार को आर्थिक मदद मुहैया कराने का अनुरोध किया। किसान ने कथित रूप से कर्ज न चुका पाने के कारण आत्महत्या कर ली।

वायनाड लोकसभा सीट जीतने वाले कांग्रेस प्रमुख ने राज्य सरकार से इस घटना की जांच कराने के लिए भी कहा।

विजयन को लिखे पत्र पर 28 मई की तारीख है। यह पत्र शुक्रवार को भेजा गया, जिसमें राहुल ने लिखा है, "वायनाड क्षेत्र की पनामारान पंचायत के नीरवरम गांव में किसान वी.डी. दिनेश कुमार की आत्महत्या के बारे में जानकर मैं गहरे तौर पर दुखी हूं।" कथित तौर पर किसान ने कर्ज न चुका पाने के कारण अपनी जान दे दी।

नवनिर्वाचित सांसद ने किसान की पत्नी से फोन पर बात करने के बाद पत्र में लिखा, "मुझे पता चला कि महिला का पति कर्ज चुकाने में सक्षम नहीं रहने के कारण भारी तनाव में था। तनाव ने उसे आत्महत्या के लिए प्रेरित किया।"

केरल पुलिस के अनुसार, कुमार की मौत कोई जहरीला पदार्थ खाने से से हुई।

राहुल ने पत्र में लिखा, "कुमार का मामला कोई एकमात्र मामला नहीं है। वायनाड में किसान आत्महत्या की बाढ़ आई हुई है। विचलित करने वाली बात यह है कि केरल सरकार जब कर्ज चुकाने का दबाव डालने पर पाबंदी की घोषणा 31 दिसंबर तक के लिए कर चुकी है, तब भी कर्ज वसूली एजेंटों द्वारा किसानों पर दबाव डाला जा रहा है, उनका पीछा किया जा रहा है।"

उन्होंने आगे लिखा, "मैं केरल के किसानों की इस गंभीर समस्या के ठोस, दीर्घकालिक समधान ढूंढने में पूरी मदद और सहयोग करने की पेशकश करता हूं और यह सुनिश्चित करवाना चाहता हूं कि केरल में रह रहा हर किसान अपनी जिंदगी इज्जत के साथ जिए।"

राहुल गांधी को वायनाड सीट पर 431,770 मतों के रिकार्ड अंतर से जीत मिली है। कांग्रेस प्रमुख ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के पी.पी. सुनीर को हराया, जिन्हें 274,597 वोट मिले, जबकि राहुल को कुल 706,367 वोट मिले।

नवनिर्वाचित सांसद मतदाताओं को धन्यवाद देने 7 जून को वायनाड जाएंगे और 8 जून को भी वहां रहेंगे।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Rahul Gandhi writes letter to cm on farmer suicides in Kerala
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: congress president rahul gandhi, parliamentary constituency wayanad, chief minister pinarayi vijayan, writing letters, suicide, farmer\s family, financial help request, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved