• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

इस हफ्ते भारत के दौरे पर आएंगे पुतिन, हो सकती है डिफेंस सिस्टम की विशेष डील

मॉस्को। भारत और रूस के बीच 19वें शिखर सम्मेलन के लिए अक्टूबर के पहले सप्ताह में भारत आ रहे रूसी राष्ट्रपति ब्लामिदिर पुतिन भारत से एक अहम समझौता करेंगे। बताया जा रहा है कि यह समझौता है भारत को एस-400 एयर डिफेंस सिस्टम बेचने का होगा। इस समझौते पर अमेरिका की ओर से आपत्ति जताई जा रही है। क्रेमलिन (रूसी सरकार का मुख्यालय) के सूत्रों ने इस बारे में जानकारी दी है। आपको बता दें कि अमेरिका रूस के साथ होने जा रही इस अहम डील पर भारत के ऊपर प्रतिबंध लगाने की भी धमकी दे चुका है।

पुतिन के विदेश नीति के उच्च सहयोगी यूरी उसाकोव के अनुसार रूस के राष्ट्रपति 4 अक्टूबर को भारत रवाना होंगे। पुतिन की इस यात्रा की सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक S-400 एयर डिफेंस सिस्टम की डिलिवरी का समझौता भी होगा। 5 अरब डॉलर से अधिक का यह सैन्य समझौता रूस भारत के साथ करने जा रहा है।
रूस को तीन मिग 21 गिफ्ट में देगा भारत, अक्टूबर में आएंगे पुतिन

रूस महीनों से भारत को अत्याधुनिक एयर डिफेंस सिस्टम बेचने को लेकर बातचीत में जुटा हुआ है। रूस के साथ होने वाली इस मेगा डील पर भारत के दूसरे अहम डिफेंस पार्टनर अमेरिका को आपत्ति है। पेंटागन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने अगस्त में कहा था कि अगर डील हुई तो भारत पर प्रतिबंध भी लगाया जा सकता है।



ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Putin will visit India this week, Special deal will for the Defense System
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: special deal, us, s 400, air defence system, russia, putin, india, vladimir putin, रूस, भारत, पुतिन, एस-400, अमेरिका, ब्लामिदिर पुतिन, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved