• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 3

महात्मा गांधी को सर्वोच्च नागरिक सम्मान के लिए अमेरिकी संसद में रखा प्रस्ताव

वॉशिंगटन। शांति एवं अहिंसा के क्षेत्र में गांधी के योगदान को मद्देनजर रखते हुए महात्मा गांधी को सर्वोच्च नागरिक सम्मान से नवाजे जाने की मांग अमेरिकी संसद में उठाई गई है। भारतीय मूल के चार अमेरिकी सांसद सहित छह अमेरिकी सांसदों ने यह प्रस्ताव पेश किया है। इस संबंध में महात्मा गांधी को मरणोपरांत प्रतिष्ठित ‘कांग्रेसनल गोल्ड मेडल’ से सम्मानित करने के लिए प्रतिनिधि सभा में प्रस्ताव पेश किया है। अमेरिकी संसद की ओर से दिया जाने वाला यह सर्वोच्च असैन्य सम्मान है। खास बात यह है कि अमेरिका के इस सम्मान से अब तक बहुत कम संख्या में विदेशियों को नवाजा गया है।

सांसद कैरोलिन मलोनी ने 23 सितंबर को भारतीय मूल के चार अमेरिकी सांसदों (एमी बेरा, राजा कृष्णमूर्ति, रो खन्ना और प्रमीला जयपाल) की तरफ से सह-प्रायोजित प्रस्ताव संख्या एचआर6916 प्रतिनिधि सभा में पेश किया। भारत एवं भारतीय-अमेरिकियों पर संसदीय कॉकस की मौजूदा सह-अध्यक्ष तुलसी गबार्ड भी इस प्रस्ताव की सह-प्रायोजक हैं। प्रस्ताव वित्तीय सेवाओं पर समिति और सदन की प्रशासन समिति को भेजा गया है, ताकि जरूरी कार्रवाई की जा सके।
अगस्त में न्यूयॉर्क में हुई लोकप्रिय ‘इंडिया डे परेड’ के दौरान मलोनी की ओर से इस प्रस्ताव के बाबत घोषणा की गई थी।





ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Proposed in US Parliament for the highest civilian honor to Mahatma Gandhi
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: us parliament, highest civilian honor, mahatma gandhi, america, american parliament, mahatma gandhi jayanti, अमेरिका, अमेरिकी संसद, महात्मा गांधी, महात्मा गांधी जयंती, महात्मा गांधी को सर्वोच्च नागरिक सम्मान, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved