• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

आसमान चढ़े तमाम सब्जियों के दाम, आम उपभोक्ता परेशान

Prices of all vegetables skyrocket, common consumer worried - India News in Hindi

नई दिल्ली। आलू, टमाटर, प्याज के साथ-साथ हरी शाक-सब्जियों के दाम में फिर इजाफा हो गया है। तमाम सब्जियों के दाम आसमान चढ़ गए हैं, जिससे आम उपभोक्ता परेशान हैं। खासतौर से आलू और प्याज की महंगाई ने उनकी परेशानी और बढ़ा दी है और सब्जी कारोबारी बताते हैं कि सब्जियों की नई फसल की आवक जब तक शुरू नहीं होगी, तब तक कीमतों मंे नरमी आने की संभावना नहीं है।

लौकी, भिंडी, खीरा, करेला, गोभी समेत तमाम सब्जियों के दाम में बीते सप्ताह के मुकाबले 10 रुपये से 20 रुपये किलो की बढ़ोतरी हुई है। नोएडा निवासी प्रीति सिंह ने कहा कि बाजार में ऐसी कोई सब्जी नहीं है जो 50 रुपये किलो से कम हो। उन्होंने कहा कि आलू, टमाटर और प्याज की महंगाई ने मुश्किलें और बढ़ा दी हैं।

ग्रेटर नोएडा के सब्जी विक्रेता पप्पू कुमार ने कहा बताया कि आलू और टमाटर स्टॉक से आ रहा है और सब्जी मंडियों में जितनी मांग है उससे कम आवक हो रही है। आजादपुर मंडी से दिल्ली-एनसीआर में फुटकर सब्जी विक्रेताओं को प्याज की सप्लाई करने वाले कपिल सिंह ने भी बताया कि मंडी में प्याज की आवक कम हो रही है जिसके कारण दाम बढ़ा हुआ है।

आजादपुर मंडी एपीएमसी की रेट लिस्ट के अनुसार, बुधवार को मंडी में आलू का थोक भाव 12 रुपये से 51 रुपये किलो था। कारोबारी बताते हैं कि यहां 51 रुपये किलो थोक में मिलने वाला आलू खुदरा में 60 से 80 रुपये किलो तक बिकता है। आजादपुर मंडी में प्याज का थोक भाव 12.50 रुपये से 36.25 रुपये प्रति किलो था। वहीं, टमाटर का थोक भाव 10 रुपये से 43.50 रुपये प्रति किलो था।

चैंबर्स ऑफ आजादपुर फ्रूट्स एंड वेजिटेबल्स एसोसिएशन के प्रेसीडेंट एम.आर. कृपलानी बताते हैं कि सब्जियों की खपत के मुकाबले आपूर्ति कम होने से कीमतों में इजाफा हुआ है, जबकि फलों की आवक बढ़ने से कीमतों में नरमी आई है।

कृपलानी के मुताबिक, सब्जियों की नई फसल की आवक जब तक जोर नहीं पकड़ेगी तब तक कीमतों में नरमी नहीं आएगी।

कारोबारी बताते हैं कि सब्जियों की नई फसल की आवक हालांकि अक्टूबर में शुरू हो जाएगी लेकिन नवंबर से पहले आवक जोर पकड़ने लगेगी।

आजादपुर मंडी में पिछले साल 30 सितंबर को आलू की आवक जहां 2,543.2 टन था, वहां इस साल 30 सितंबर को आलू की आवक 678.4 टन दर्ज की गई है।

दिल्ली-एनसीआर में 30 सितंबर को सब्जियों के खुदरा दाम (रुपये प्रति किलो) (आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Prices of all vegetables skyrocket, common consumer worried
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: prices rise, vegetables, prices rise vegetables, prices of all vegetables skyrocket, common consumer worried, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved