• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

PM मोदी ने 12-14 आयु वर्ग के बच्चों से टीकाकरण कराने का किया आग्रह

PM urges children in 12-14 age group to get vaccinated - India News in Hindi

नई दिल्ली । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को 12-14 आयु वर्ग के बच्चों से टीकाकरण और 60 वर्ष से ऊपर के सभी लोगों को 'एहतियाती' वैक्सीन लगवाने का आग्रह किया। ट्वीट्स की एक श्रृंखला में, प्रधानमंत्री ने कहा, "आज का दिन हमारे नागरिकों को टीका लगाने के भारत के प्रयासों में एक महत्वपूर्ण दिन है। अब से, 12-14 आयु वर्ग के युवा टीके के लिए पात्र हैं और 60 से ऊपर के सभी लोग एहतियाती खुराक के लिए पात्र हैं। मैं इन आयु वर्ग के लोगों से टीकाकरण करने का आग्रह करता हूं।"

उन्होंने कहा कि भारत का टीकाकरण अभियान, जो दुनिया में सबसे बड़ा है, विज्ञान संचालित है। पीएम ने एक अन्य ट्वीट में कहा, "हमने अपने नागरिकों की सुरक्षा और महामारी के खिलाफ अपनी लड़ाई को मजबूत करने के लिए 2020 की शुरूआत में टीके बनाने का काम शुरू किया था।"

जनवरी 2021 में, डॉक्टरों, स्वास्थ्य सेवा और अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं के लिए टीकाकरण अभियान शुरू किया गया था। उन्होंने कहा कि इसका उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि कोविड के खिलाफ लड़ाई में सबसे आगे रहने वालों को जल्द से जल्द उचित सुरक्षा मिले।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत के टीकाकरण प्रयासों ने कोविड-19 के खिलाफ वैश्विक लड़ाई को और मजबूत बना दिया है।

उन्होंने कहा, "आज, भारत में कई 'मेड इन इंडिया' टीके हैं। हमने मूल्यांकन की एक उचित प्रक्रिया के बाद अन्य टीकों को भी मंजूरी दी है। हम इस घातक महामारी से लड़ने के लिए बेहतर स्थिति में हैं। साथ ही, हमें सभी कोविड से संबंधित सावधानियों का पालन करते हुए रहना होगा।"

बुजुर्गो के बारे में बात करते हुए, पीएम ने कहा कि मार्च 2021 में, 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों और 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए टीकाकरण खोला गया था। बाद में, 18 वर्ष से ऊपर के सभी लोगों के लिए टीकाकरण खोला गया। इससे प्रत्येक भारतीय को गर्व होना चाहिए कि जो लोग चाहते हैं उनके लिए टीके मुफ्त हैं।

भारत के कुल टीकाकरण पर, उन्होंने कहा कि भारत ने 180 करोड़ से अधिक खुराकें दी हैं, जिसमें 15-17 आयु वर्ग में 9 करोड़ से अधिक खुराक और 2 करोड़ से अधिक एहतियाती खुराक शामिल हैं। यह हमारे नागरिकों के लिए कोविड के खिलाफ एक महत्वपूर्ण सुरक्षा कवच है।

उनके एक अन्य ट्वीट में कहा गया है, "पिछले एक साल में, भारत का टीकाकरण अभियान लोगों द्वारा संचालित किया गया है। अन्य देशों के विपरीत, जहां हम बहुत अधिक वैक्सीन झिझक देख रहे हैं, यहां के लोगों ने न केवल अपनी खुराक ली है, बल्कि दूसरों से भी जल्द से जल्द टीकाकरण कराने का आग्रह किया है। यह देखकर खुशी होती है।"

टीकाकरण अभियान में राज्यों के प्रयासों की सराहना करते हुए, पीएम ने कहा कि कई राज्यों, विशेष रूप से पहाड़ी राज्यों और जहां पर्यटन महत्वपूर्ण है, उन्होंने कुल टीकाकरण कवरेज हासिल कर लिया है और कई बड़े राज्यों ने भी अच्छा प्रदर्शन किया है।

वैक्सीन मैत्री कार्यक्रम के बारे में बात करते हुए, प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, "पूरे ग्रह की देखभाल करने के भारत के लोकाचार के अनुरूप, हमने वैक्सीन मैत्री कार्यक्रम के तहत कई देशों को टीके भेजे। मुझे खुशी है कि भारत के टीकाकरण प्रयासों ने कोविड-19 के खिलाफ मजबूत वैश्विक लड़ाई बना दी है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-PM urges children in 12-14 age group to get vaccinated
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: pm urges children in 12-14 age group to get vaccinated, pm modi, narendra modi, covid vaccinated, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved