• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

प्रधानमंत्री 10 अगस्त को पानीपत में इथेनॉल संयंत्र राष्ट्र को करेंगे समर्पित

PM to dedicate ethanol plant at Panipat to the nation on August 10 - India News in Hindi

नई दिल्ली । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 'विश्व जैव ईंधन दिवस' के अवसर पर 10 अगस्त को हरियाणा के पानीपत में दूसरी पीढ़ी (2जी) के इथेनॉल संयंत्र को वर्चुअली राष्ट्र को समर्पित करेंगे। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी।

एक बयान में, प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने कहा कि संयंत्र का समर्पण देश में जैव ईंधन के उत्पादन और उपयोग को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा वर्षों से उठाए गए कदमों की एक लंबी श्रृंखला का हिस्सा है।

उन्होंने कहा, "यह ऊर्जा क्षेत्र को अधिक किफायती, सुलभ, कुशल और टिकाऊ बनाने के लिए प्रधानमंत्री के निरंतर प्रयास के अनुरूप है।"

इंडियन ऑयल कॉपोर्रेशन लिमिटेड (आईओसीएल) द्वारा 2जी इथेनॉल प्लांट का निर्माण 900 करोड़ रुपये से अधिक की अनुमानित लागत से किया गया है और यह पानीपत रिफाइनरी के करीब स्थित है।

अत्याधुनिक स्वदेशी तकनीक के आधार पर, यह परियोजना सालाना लगभग 3 करोड़ लीटर इथेनॉल उत्पन्न करने के लिए सालाना लगभग दो लाख टन चावल के भूसे (पराली) का उपयोग करके भारत के कचरे से धन के प्रयासों में एक नया अध्याय बदल देगी।

कृषि-फसल अवशेषों के लिए अंतिम उपयोग बनाने से किसानों को सशक्त बनाया जाएगा और उनके लिए अतिरिक्त आय सृजन का अवसर प्रदान किया जाएगा।

यह परियोजना संयंत्र संचालन में शामिल लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार प्रदान करेगी और चावल के भूसे की कटाई, हैंडलिंग, भंडारण आदि के लिए आपूर्ति श्रृंखला में अप्रत्यक्ष रोजगार उत्पन्न होगा।

परियोजना में शून्य तरल निर्वहन होगा। चावल के भूसे (पराली) को जलाने में कमी के माध्यम से, परियोजना ग्रीनहाउस गैसों को कम करने में योगदान देगी।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-PM to dedicate ethanol plant at Panipat to the nation on August 10
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: narendra modi, pm modi, ethanol plant, panipat, august 10, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved