• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

प्रधानमंत्री मोदी के चुनावी वादों को पूरा कर रही हैं जांच एजेंसियां, सूची में अब इन लोगों नाम!

PM Narendra Modis poll pitch of locking up corrupt gets going - India News in Hindi

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( Prime Minister Narendra Modi) ने अप्रैल माह में गुजरात के जूनागढ़ (Gujarats In Junagarh) में कहा था, "पिछले पांच साल के कार्यकाल में मैं उन्हें जेल के दरवाजों तक लाने में कामयाब रहा हूं, मुझे पांच साल और दें और वे जेल के अंदर होंगे।"

मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के पहले 100 दिनों के (First 100 Days Of Modi Government) भीतर जांच एजेंसियां (Probe Agencies) प्रधानमंत्री मोदी के चुनावी वादों को पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत कर रही है।

आईएनएक्स मीडिया केस (INX Media case) में पूर्व गृह और वित्तमंत्री रहे पी. चिदंबरम (Former Union Minister P Chidambaram) को बुधवार रात केंद्रीय जांच एजेंसी (सीबीआई) ने नाटकीय अंदाज में गिरफ्तार किया। जहां एक ओर यह जेल जाने वाले लोगों की सूची में बड़ा नाम है, वहीं दूसरी ओर कई अन्य प्रमुख हस्तियां जांच एजेंसियों की नजरों में हैं।

इससे पहले प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) रॉबर्ट वाड्रा (Robert Vadra) से उनकी कथित लंदन संपत्ति और हथियारों के डीलर संजय भंडारी (Sanjay Bhandari) के साथ उनके संदिग्ध संबंध को लेकर घंटों पूछताछ कर चुकी है। वाड्रा से 70 घंटों तक पूछताछ की गई है और वह इस बाबत 11 बयान दे चुके हैं। हाल ही में दिल्ली हाईकोर्ट ने उन्हें ईडी को जवाब देने के लिए चार सप्ताह का समय दिया है।

वाड्रा ने धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए/मनी लॉन्ड्रिंग) के तहत उनके खिलाफ लगाए गए कुछ आरोपों को रद्द करने की मांग वाली याचिका दायर की थी। ईडी ने कांग्रेस नेता और गांधी परिवार के करीबी अहमद पटेल (Ahmad Patel) के दामाद इरफान सिद्दीकी (Irfan Siddiqui) से भी मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों का सामना कर रहे संदेसरा बंधुओं के साथ कथित संबंध को लेकर पूछताछ की थी।

गंभीर आर्थिक अपराध के चलते जांच एजेंसियां मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ (Madhya Pradesh Chief Minister Kamal Nath) के भतीजे रतुल पुरी (Ratul Puri) के पीछे लगी हुई हैं। ईडी और सीबीआई ने दावा किया है कि रतुल ने 355 करोड़ रुपये की हेराफेरी करके सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के साथ धोखाधड़ी की। वर्तमान में वह ईडी की हिरासत में है और उससे पूछताछ की जा रही है।

हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री ((Former Haryana Chief Minister) भूपेंद्र सिंह हुड्डा (Bhupinder Singh Hooda) मानेसर भूमि मामले में आपराधिक साजिश और धोखाधड़ी के आरोपों का सामना कर रहे हैं।

इसके अलावा नेशनल हेराल्ड मामले में एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड (एजेएल) को एक भूखंड के आवंटन के लिए भी वह कटघरे में हैं। सीबीआई कथित तौर पर कई जमीन सौदों के संदर्भ में उनसे घंटों तक पूछताछ कर चुकी है। दिल्ली की एक अदालत में कांग्रेस सांसद शशि थरूर पर उनकी पत्नी सुनंदा पुष्कर की हत्या के मामले में सुनवाई चल रही है।

सरकारी वकील ने अदालत में दावा किया कि जांचकर्ताओं के पास यह साबित करने के लिए सबूत हैं कि हो सकता है कि सुनंदा पुष्कर को बार-बार पीटा गया होगा। थरूर पर आत्महत्या को बढ़ावा देने और एक महिला को क्रूरता से पीटने के आरोप हैं।

सिर्फ कांग्रेस नेता ही नहीं उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री (Former Uttar Pradesh) अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) भी अवैध खनन के एक मामले (Akhilesh Yadav Case Of Illegal Mining) में अपनी कथित भूमिका के लिए सीबीआई की जांच के रेडार पर हैं। कई आपराधिक मामलों का सामना कर रहे समाजवादी पार्टी (सपा) के नेता और अखिलेश के साथी आजम खान भी बड़े पैमाने पर भूमि कब्जाने के आरोप में ईडी की निगरानी में हैं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-PM Narendra Modis poll pitch of locking up corrupt gets going
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: investigative agencies, prime minister narendra modi, narendra modi, election rally in gujarats junagarh, first 100 days of modi government, central bureau of investigation, inx media case, robert vadra, enforcement directorate, sanjay bhandari, irfan siddiqui, gandhi family ahmad patel, madhya pradesh chief minister kamal nath, ratul puri, former haryana chief minister, bhupinder singh hooda, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved