• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

मोदी ने PM पद से दिया इस्तीफा, मोदी कैबिनेट ने भंग की 16वीं लोकसभा

Pm Narendra Modi Union Cabinet Passes Resolution To Dissolve The 16th Lok Sabha - India News in Hindi

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2019 के चुनावों में बीजेपी को पूर्ण बहुमत मिल चुका है। बीजेपी 303 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बनी है। लोकसभा चुनाव में एनडीए की शानदार जीत के बाद
नरेन्द्र मोदी ने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दिया। राष्ट्रपति ने पीएम मोदी का इस्तीफा स्वीकार किया। हालांकि नरेन्द्र मोदी कार्यवाहक पीएम बने रहेंगे। उसके बाद नई सरकार बनने की प्रक्रिया शुरू होगी। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद एक बार फिर नरेंद्र मोदी को सरकार बनाने के लिए बुलाएंगे।

इससे पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को केंद्रीय कैबिनेट की बैठक बुलाई। बैठक में 16 वीं लोकसभा को भंग करने का प्रस्ताव पारित किया। इसमें सुषमा स्‍वराज, स्‍मृत‍ि ईरानी और दूसरे मंत्री पहुंचे। बैठक में लोकसभा को भंग करने संबंधी प्रस्‍ताव को मंजूरी दी गई।

इस आख‍िरी कै‍ब‍िनेट मीट‍िंग में तमाम मंत्री पहुंचे। लेकिन व‍ित्‍त मंत्री अरुण जेटली इस बैठक में नहीं पहुंचे। कहा जा रहा है क‍ि अपनी खराब तबीयत के कारण अरुण जेटली इस बैठक में नहीं पहुंचे।

केंद्रीय मंत्रिमंडल की शुक्रवार शाम प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में बैठक हुई जिसमें 16वीं लोकसभा भंग करने की सिफारिश की गई। सरकारी सूत्रों ने इस बारे में जानकारी दी। कैबिनेट की यह बैठक लोकसभा चुनाव की मतगणना होने के एक दिन बाद हुई। इस चुनाव में बीजेपी नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) को जबरदस्त जीत मिली।

सूत्रों ने बताया कि इस बारे में कैबिनेट की सिफारिश मिलने के बाद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद वर्तमान लोकसभा भंग करने की कार्रवाई करेंगे। 16वीं लोकसभा का कार्यकाल 3 जून को समाप्त हो रहा है। सत्रहवीं लोकसभा का गठन 3 जून से पहले किया जाना है और नये सदन के गठन की प्रक्रिया अगले कुछ दिनों में तब शुरू होगी जब तीनों चुनाव आयुक्त राष्ट्रपति से मिलेंगे और नव निर्वाचित सदस्यों की सूची सौपेंगे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Pm Narendra Modi Union Cabinet Passes Resolution To Dissolve The 16th Lok Sabha
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: narendra modi, union cabinet, passes resolution to dissolve, 16th lok sabha, lok sabha election, lok sabha election 2019, lok sabha poll, general election 2019, lok sabha chunav 2019, india news, india news in hindi, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved