• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2018 : पीएम मोदी 50 हजार लोगों संग करेंगे योग

PM Narendra Modi to lead thousands in Dehradun on International Yoga Day - India News in Hindi

देहरादून। 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 50 हजार लोगों के साथ योग करेंगे। पीएम मोदी देहरादून की ऐतिहासिक बिल्डिंग, एफआरआई में योग करेंगे। गुरुवार को होने वाले कार्यक्रम के मद्देनजर पीएम मोदी बुधवार (20 जून) की रात को ही देहरादून पहुंच रहे हैं। वे आज रात 8.40 बजे जौलीग्रांट एयरपोर्ट पहुचेंगे। एयरपोर्ट पहुंचने के बाद पीएम मोदी सडक़ के रास्ते पहले राजभवन पहुंचेंगे। जानकारी के मुताबिक, पीएम मोदी देहरादून-केदारनाथ धाम भी जा सकते हैं। पीएम के आने के कार्यक्रम के मद्देनजर प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है।

बिल्डिंग की सुरक्षा बढ़ाई गई...
योग दिवस के अवसर पर पीएम मोदी के मौजूद होने के चलते एफआरआई बिल्डिंग में बाहरी लोगों की आवाजाही रोक दी गई है। 19 जून से ही अंदर आने पर रोक लगी हुई है। जो अधिकारी कार्यक्रममें की तैयारियों में जुटे हैं, केवल उन्हें आने-जाने की अनुमति है। वन अनुसंधान विभाग को भी फिलहाल बंद कर दिया गया है। जानकारी के मुताबिक, पीएम मोदी मंच के बजाए 50 हजार लोगों के बीच योग करेंगे। सुरक्षा के मद्देनजर जगह-जगह सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं।

1906 में FRI बिल्डिंग की स्थापना की गई...

एफआरआई की पहचान देहरादून ही नहीं, बल्कि पूरे देश में है। 1906 में एफआरआई की स्थापना इम्पीरियल फॉरेस्ट इंस्टीट्यूट के रूप में की गई थी। इस बिल्डिंग के निर्माण में रोम और ग्रीक वास्तुकला का बखूबी इस्तेमाल किया गया है। इसके निर्माण में स्थानीय चूना पत्थर, उड़द की दाल के मिश्रण से तैयार किया गया है। एफआरआई बिल्डिंग की डिजाइन विलियम लुटियंस ने तैयार किया था। करीब 450 हेक्टेयर में फैले एफआरआई बिल्डिंग की पूरे विश्व में अलग पहचान है। यहां कई और भी संस्थान हैं, जिसमें इंदिरा गांधी वन प्रशिक्षण अकादमी, भारतीय वानिकी अनुसंधान एवं शिक्षा परिषद प्रमुख है। एफआरआई एशिया का सर्वश्रेष्ठ वानिकी शोध संस्थान है। एफआरआई में 7 म्यूजियम हैं, जिसमें कई देशों की विभिन्न प्रजातियों के पेड़ रखे गए हैं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-PM Narendra Modi to lead thousands in Dehradun on International Yoga Day
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: international yoga day 2018, pm narendra modi, lead, dehradun, international yoga day, fri, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved