• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

एक अप्रैल को देशभर के छात्रों के साथ परीक्षा पर चर्चा करेंगे प्रधानमंत्री मोदी

PM Modi to discuss exams with students across the country on April 1 - India News in Hindi

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्कूली परीक्षा को लेकर खासतौर पर बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने वाले छात्रों के साथ परीक्षा पर चर्चा नामक संवाद करते हैं। प्रधानमंत्री मोदी और छात्रों के बीच इस बार यह महत्वपूर्ण संवाद एक अप्रैल को आयोजित किया जा रहा है। इस चर्चा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी छात्रों को मनोबल ऊंचा रखने के लिए उन्हें प्रेरित करते हैं। साथ ही प्रधानमंत्री द्वारा परीक्षा का तनाव कम करने के महत्वपूर्ण उपाय भी छात्रों को सुझाए जाते हैं। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने परीक्षा पर चर्चा के विषय में आधिकारिक जानकारी देते हुए गुरुवार शाम बताया, परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम का इंतजार अब खत्म हुआ। छात्रों के साथ प्रधानमंत्री मोदी के इस संवाद का 5 वां संस्करण 1 अप्रैल, 2022 को तालकटोरा स्टेडियम, नई दिल्ली में आयोजित होने जा रहा है। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी छात्रों के साथ बातचीत करेंगे और परीक्षा के तनाव को दूर करने के बारे में अपनी अंतदृष्टि साझा करेंगे।

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के मुताबिक परीक्षा पर चर्चा-2021 के चार संस्करण बीते चार वर्षों में आयोजित किए जा चुके हैं। इस कार्यक्रम के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा स्कूली छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों के साथ संवाद स्थापित किया गया।

विद्यार्थियों के परीक्षा के तनाव को कम करने के लिए परीक्षा पर चर्चा का पांचवा संस्करण 1 अप्रैल 2022 को आयोजित किया जा रहा है।

परीक्षा पर चर्चा एक बहुप्रतीक्षित वार्षिक कार्यक्रम है, जहां प्रधानमंत्री अपनी विशिष्ट शैली के जरिये लाइव कार्यक्रम में छात्रों को परीक्षा के तनाव से निपटने और संबंधित क्षेत्रों से संबंधित सवालों के जवाब देते हैं। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने बताया कि कक्षा 9 से 12 तक के स्कूली छात्रों से परीक्षा के तनाव से निपटने से संबंधित प्रश्न आमंत्रित किए गए हैं। चयनित प्रश्नों को कार्यक्रम में शामिल किया जाएगा।

चयनित प्रतिभागी अपने संबंधित राज्य और संघ राज्य क्षेत्र मुख्यालय से ऑनलाइन कार्यक्रम में भाग लेंगे।

गौरतलब है कि सीबीएसई ने दसवीं और बारहवीं कक्षा के लिए आयोजित किए जाने वाली बोर्ड परीक्षाओं की तारीख घोषित कर दी है। सीबीएसई के मुताबिक दूसरे चरण की परीक्षाएं इस वर्ष 26 अप्रैल से शुरू की जा रही हैं। सीबीएसई बोर्ड की यह परीक्षाएं ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएंगी। 10वीं एवं 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं का पहला चरण बीते वर्ष दिसंबर में पूरा हो चुका है।

अप्रैल में होने वाली दूसरे चरण की परीक्षा की अवधि 2 घंटे की होगी और इसमें पूछे जाने वाले सभी प्रश्न सब्जेक्टिव टाइप के होंगे।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने कक्षा 10 और 12 के लिए दूसरे सत्र की इन परीक्षाओं की विस्तृत डेटशीट भी जारी की है।

दूसरे चरण की बोर्ड परीक्षाओं पर आधिकारिक जानकारी देते हुए सीबीएसई ने कहा कि बोर्ड ने विभिन्न हितधारकों के साथ चर्चा के बाद और देश में कोविड-19 महामारी की स्थिति को ध्यान में रखते हुए कक्षा 10 वीं और 12 वीं की बोर्ड परीक्षा ऑफलाइन आयोजित करने का निर्णय लिया है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-PM Modi to discuss exams with students across the country on April 1
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: pm modi to discuss exams with students across the country on april 1, pareeksha par charcha, pm modi, narendra modi, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved