• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

जी20 घोषणापत्र में PM मोदी का संदेश, 'आज का युग युद्ध का नहीं होना चाहिए'

PM Modi message in G20 manifesto, Todays era should not be of war - India News in Hindi

नई दिल्ली । बाली में जी20 नेताओं ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को दिए संदेश का समर्थन किया है। पीएम मोदी ने संदेश दिया था-'आज का युग युद्ध का नहीं होना चाहिए।' पीएम मोदी का संदेश इंडोनेशियाई के बाली शहर में जी20 शिखर सम्मेलन के अंत में घोषणापत्र के रूप में अपनाया गया, इसे भारत के लिए एक कूटनीतिक सफलता माना जा सकता है। क्योंकि, यही संदेश मोदी ने इस साल सितंबर में उज्बेकिस्तान में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की बैठक के दौरान पुतिन को दिया था।

घोषणा में आगे स्वीकार किया गया कि सुरक्षा मुद्दे वैश्विक अर्थव्यवस्था पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकते हैं और स्वीकार किया कि जी20 सुरक्षा संबंधी मुद्दों को हल करने के लिए मंच नहीं है। कहा गया- मुद्दे पर चर्चा हुई। हमने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद और संयुक्त राष्ट्र महासभा सहित अन्य मंचों में व्यक्त किए गए अपने राष्ट्रीय पदों को दोहराया, जो संकल्प संख्या ईएस-11/1 दिनांक 2 मार्च 2022 में बहुमत से अपनाया गया था (141 वोट के लिए, 5 खिलाफ, 35 बचाव, 12 अनुपस्थित) कड़े शब्दों में यूक्रेन के खिलाफ रूसी संघ द्वारा आक्रामकता की निंदा करता है और यूक्रेन के क्षेत्र से इसकी पूर्ण और बिना शर्त वापसी की मांग करता है।

इसमें यह भी जोड़ा गया कि अधिकांश सदस्यों ने यूक्रेन में युद्ध की कड़ी निंदा की, इस बात पर बल दिया कि यह विशाल मानवीय पीड़ा पैदा कर रहा है और वैश्विक अर्थव्यवस्था में मौजूदा कमजोरियों को बढ़ा रहा है- विकास में बाधा, मुद्रास्फीति में वृद्धि, आपूर्ति श्रृंखलाओं को बाधित करना, ऊर्जा और खाद्य असुरक्षा को बढ़ाना, और वित्तीय स्थिरता जोखिमों को बढ़ाना। रूस और चीन के विचारों पर बाली घोषणापत्र में कहा गया है कि स्थितियों और प्रतिबंधों को लेकर अलग-अलग आकलन और विचार रहे हैं। इसने नोट किया कि जी20 सुरक्षा मुद्दों को हल करने का मंच नहीं है और यह स्वीकार किया कि सुरक्षा मुद्दों का वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए महत्वपूर्ण परिणाम हो सकता है।

शांति और स्थिरता की रक्षा के लिए, घोषणापत्र में आगे कहा गया है कि अंतर्राष्ट्रीय कानून और बहुपक्षीय प्रणाली को बनाए रखना महत्वपूर्ण है, जिसमें संयुक्त राष्ट्र के चार्टर में निहित सभी उद्देश्यों और सिद्धांतों का बचाव करना और सशस्त्र संघर्षों में नागरिकों और बुनियादी ढांचे की सुरक्षा सहित अंतर्राष्ट्रीय मानवीय कानून का पालन करना शामिल है। परमाणु हथियारों के उपयोग या उपयोग की धमकी अस्वीकार्य है। संघर्षों का शांतिपूर्ण समाधान, संकटों को दूर करने के प्रयास, साथ ही कूटनीति और संवाद महत्वपूर्ण हैं। आज का युग युद्ध का नहीं होना चाहिए।

समरकंद में एससीओ शिखर सम्मेलन के दौरान, पुतिन के साथ अपनी द्विपक्षीय बैठक में, मोदी ने रूस से यूक्रेन पर अपने हमलों को रोकने का आग्रह करते हुए कहा था कि 'अब युद्ध का समय नहीं है'।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-PM Modi message in G20 manifesto, Todays era should not be of war
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: narendra modi, vladimir putin, g20 summit, pm modi, pm modi message in g20 manifesto, todays era should not be of war, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved