• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

आईएफएफआई और भारतीय सिनेमा ने वैश्विक मंच पर बनाई अपनी अलग जगह : मोदी

PM Modi: IFFI and Indian cinema have carved out a niche for themselves on global stage - India News in Hindi

मुंबई । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (आईएफएफआई) के 53वें एडिशन से पहले अपनी शुभकामनाएं दी हैं। 20 नवंबर से 28 नवंबर तक गोवा में आयोजित होने वाला प्रसिद्ध उत्सव, भारत के विभिन्न फिल्म उद्योगों के अभिनेताओं द्वारा सर्वश्रेष्ठ सिनेमा का प्रदर्शन करेगा।

आईएफएफआई में स्पेनिश फिल्म निर्माता कार्लोस सौरा को सत्यजीत रे लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड भी प्रदान किया जाएगा।

पीएम मोदी ने अपने ट्विटर पर एक लंबा नोट साझा करते हुए कहा कि वह फिल्म महोत्सव के आगामी संस्करण के बारे में बेहद उत्साहित महसूस करते हैं, जिसे सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय और गोवा सरकार द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया जा रहा है।

उन्होंने आगे कहा, एक सदी से भी अधिक समय से, सिनेमा ने दुनिया भर के लोगों की कल्पना पर राज किया है। सिनेमा हमारे समय की सामाजिक गतिशीलता को दर्शाता है और साथ ही इसे आकार देता है।

फिल्मों में बाधाओं को पार करने और दर्शकों के साथ भावनात्मक संबंध स्थापित करने की एक अनूठी क्षमता होती है। फिल्में अपनी शक्तिशाली कहानी के माध्यम से लोगों का मनोरंजन करती हैं, शिक्षित करती हैं और प्रेरित भी करती हैं। सामाजिक परिवर्तन वास्तव में अद्वितीय है। भारत को एक समृद्ध और विविध संस्कृति का आशीर्वाद प्राप्त है, जो आधुनिक के साथ परंपरा का एक संयोजन है।

उन्होंने साझा किया कि भारत का इतिहास और विभिन्न रूपों और भाषाओं में कहानियां सुनाने की इसकी कला कुछ ऐसी है जो देश को सांस्कृतिक रूप से समृद्ध बनाती है।

गद्य, कविता, संगीत, नृत्य, नाटक, ड्रामा से लेकर सिनेमा तक विभिन्न भारतीय भाषाओं में इतिहास और कथानक बताने की कला हमें हमारे जीवंत सामाजिक-सांस्कृतिक परि²श्य का जश्न मनाने में सक्षम बनाती है।

उन्होंने आईएफएफआई को भारत का सबसे बड़ा फिल्म महोत्सव बताते हुए कहा कि आईएफएफआई और भारतीय सिनेमा ने वैश्विक मंच पर अपनी एक अलग पहचान बनाई है। विभिन्न भारतीय भाषाओं में फिल्में बड़ी संख्या में अंतरराष्ट्रीय दर्शकों तक पहुंच रही हैं और दुनिया भर में इसकी सराहना की जा रही है। भारत के सबसे बड़े फिल्म समारोह के रूप में, आईएफएफआई सिनेमा द्वारा एकजुट विभिन्न देशों और समाजों के प्रतिनिधियों के बीच एक उत्साहजनक तालमेल को बढ़ावा देता है।

उन्होंने कहा, मुझे यकीन है कि गोवा में एकत्रित इस मिनी-वल्र्ड के भीतर बातचीत से कला की दुनिया में गहरी समझ और नई सीख मिलेगी। अपनी खूबसूरत प्रकृति और जीवंत संस्कृति के साथ, गोवा आईएफएफआई की मेजबानी के लिए एकदम सही पृष्ठभूमि प्रदान करता है। मुझे यकीन है कि गोवा प्रतिभागियों की रचनात्मक कल्पना को प्रेरित करेगा, उन्हें नए विचारों के साथ आने के लिए प्रेरित करेगा ताकि सिनेमा को लगातार बढ़ते दर्शकों तक पहुंचाने में मदद मिल सके।

उन्होंने सभी को शुभकामनाएं देते हुए अपने पत्र के अंत में कहा: फिल्म महोत्सव से जुड़े सभी लोगों को शुभकामनाएं। आईएफएफआई का 53वां संस्करण शानदार सफलता प्राप्त करे।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-PM Modi: IFFI and Indian cinema have carved out a niche for themselves on global stage
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: pm modi, narendra modi, iffi, indian cinema, global stage, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2023 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved