• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

प्रधानमंत्री ने विक्रम सबऑर्बिटल के सफल प्रक्षेपण के लिए इसरो, इन-स्पेस को बधाई दी

PM congratulates ISRO, In-Space for the successful launch of Vikram suborbital - India News in Hindi

नई दिल्ली । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को स्काईरूट एयरोस्पेस द्वारा विकसित भारत के पहले निजी रॉकेट विक्रम-सबऑर्बिटल के सफल प्रक्षेपण के लिए भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) और इन-स्पेस को बधाई दी। प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर कहा: भारत के लिए एक ऐतिहासिक क्षण के रूप में स्काईरूट एयरोस्पेस द्वारा विकसित रॉकेट विक्रम-एस ने आज श्रीहरिकोटा से उड़ान भरी! यह भारत के निजी अंतरिक्ष उद्योग की यात्रा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। इस उपलब्धि को सक्षम करने के लिए इसरो और इन-स्पेस को बधाई।

एक दूसरे ट्वीट में पीएम ने कहा- यह उपलब्धि हमारे युवाओं की अपार प्रतिभा की गवाही देती है, जिन्होंने जून 2020 के ऐतिहासिक अंतरिक्ष क्षेत्र के सुधारों का पूरा लाभ उठाया।

स्काईरूट एयरोस्पेस द्वारा मिशन 'प्रारंभ' के तहत, इसरो ने विक्रम-एस लॉन्च किया। विक्रम-एस रॉकेट को आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से लॉन्च किया गया। इसमें दो भारतीय और एक विदेशी ग्राहक के पेलोड थे। पेलोड में शामिल थे- चेन्नई स्थित स्टार्ट-अप स्पेसकिड्ज, आंध्र प्रदेश स्थित एन-स्पेसटेक और अर्मेनियाई बाजूमक्यू स्पेस रिसर्च लैब।

चेन्नई स्थित एयरोस्पेस स्टार्टअप स्पेसकिड्ज ने विक्रम-एस पर उप-कक्षीय उड़ान पर भारत, अमेरिका, सिंगापुर और इंडोनेशिया के छात्रों द्वारा विकसित 2.5 किलोग्राम पेलोड उड़ाया। 545 किलो के विक्रम प्रक्षेपण यान में विक्रम 2 और विक्रम 3 श्रृंखला शामिल हैं।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-PM congratulates ISRO, In-Space for the successful launch of Vikram suborbital
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: narendra modi, no money for terror, pm congratulates isro, in-space for the successful launch of vikram suborbital, vikram suborbital, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2023 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved