• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

भारत ने एक मिग-21 विमान खोया, पायलट भी अभी तक लापता

Pictures of craters formed from Pakistani bombs dropped near Indian Army post in Rajouri sector - India News in Hindi

नई दिल्ली। पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए 40 जवानों की शहादत का बदला लेने के लिए मंगलवार सुबह तड़के भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमानों ने पाकिस्तान के बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के सबसे बड़े शिविर पर हवाई हमला किया। इसमें 300 से ज्यादा आतंकियों के मारे गए है।

अब पाकिस्तान इस हमले से बौखलाया हुआ है और वो एलओसी पर गोलीबारी कर रहा है। हालांकि भारत की ओर से मुंहतोड़ जवाब दिया जा रहा है। वहीं भारत में सुरक्षाबल पूरी तरह से हाई अलर्ट हैं।

-भारतीय हवाईअड्डों पर बुधवार को वाणिज्यिक उड़ानों को रद्द किए जाने के बाद उन्हें दोबारा शुरू कर दिया गया है। यह जानकारी नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने दी है।


- न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक बताया है कि विंग कमांडर अभिनंदन ने मिग 21 बाइसन विमान से उड़ान भरी थी लेकिन वह अभी तक वापस नहीं लौटे हैं।

- उन्होंने कहा कि भारत ने एक पाकिस्तानी फाइटर प्लेन मार गिराया है। इस कार्रवाई के दौरान हमने एक मिग-21 विमान भी खो दिया है। पायलट भी अभी तक नहीं मिले हैं। पाकिस्तान दावा कर रहा है कि वह उनकी कस्टडी में है। हम इन तथ्यों की जांच करेंगे।


- एयर वाइस मार्शल आरजीके कपूर के साथ विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित किया।

- न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक बताया है कि विंग कमांडर अभिनंदन ने मिग 21 बाइसन विमान से उड़ान भरी थी लेकिन वह अभी तक वापस नहीं लौटे हैं।

-जिन उड़ानों को रोका गया था, उन्हें दोबारा बहाल कर दिया गया है, कुछ देर पहले जम्मू-कश्मीर, पंजाब, उत्तराखंड के एयरपोर्ट पर अलर्ट जारी किया गया था।


- कांग्रेस ने वर्किंग कमेटी की बैठक स्थगित की।
- पाक खुफिया एजेंसी आईएसआई ने आंतकियों को करो या मरो का हुक्म जारी किया है। भारतीय वायुसेना की बमबारी के बाद आतंकी झल्ला गए हैं।

-भारत-पाकिस्तान के बॉर्डर पर इस समय तनाव बढ़ गया है। प्रधानमंत्री आवास पर इस समय बड़ी बैठक चल रही है। गृह मंत्री राजनाथ सिंह, रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बड़ी बैठक कर रहे हैं।
- श्रीनगर, जम्मू, लेह, पठानकोट, अमृतसर में व्यावसायिक विमानों की आवाजाही बंद।

- पाकिस्तान ने लाहौर, मुल्तान, फैसलाबाद, सियालकोट और इस्लामाबाद हवाई अड्डों से अपने घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ान संचालन को तुरंत रोक दिया है।

- पंजाब: अमृतसर हवाई अड्डे पर उड़ान संचालन को निलंबित कर दिया गया है, जिससे यात्रियों को परेशानी हो रही है।

- भारत और पाकिस्तान से होकर गुजरने वाली इंटरनेशनल फ्लाइट्स की उड़ानों पर भी असर पड़ा है। कई उड़ाने वापस लौट गई हैं और कई ने अपने रूट्स में बदलाव किया है।

- इस बीच कश्मीर जाने वाली सभी भारतीय कमर्शियल उड़ानों को रद्द कर दिया गया है। इंडिगो और स्पाइस जेट ने इस बात की पुष्टि की है। भारतीय वायुसेना ने चंडीगढ़, लेह और जम्मू कश्मीर में सभी कमर्शियल उड़ानों पर रोक लगा दी है। जम्मू और श्रीनगर के लिए रवाना हुई कुछ उड़ानें अपने शहर को वापस लौट आई हैं। इंडिगो और गो एयर ने अपने विमानों को दिल्ली वापस लौटा लिया है।

- पाकिस्तान वायु सेना के F-16 जिसने भारतीय वायु अंतरिक्ष का उल्लंघन किया था, उसे लाम घाटी, नौशेरा सेक्टर में पाकिस्तान क्षेत्र के भीतर भारतीय जवाबी फायर में गोली मार दी गई है।

- राजौरी सेक्टर में बम गिराए जाने के बाद हुए गड्ढे की तस्वीरें सामने आई हैं।

- पाकिस्तान ने एयर स्ट्राइक की बात स्वीकार की है। पाकिस्तान ने कहा है कि ये एक कंट्रोल्ड एयर स्ट्राइक थी। हालांकि पाकिस्तान ने कहा है कि उसने अपने एयरस्पेस में ही कार्रवाई की है। पाकिस्तान ने कहा है कि उसने मिलिट्री को टारगेट नहीं किया है ताकि ह्यूमन लॉस नहीं हो। इस्लामाबाद ने कहा है कि हमें अपनी आत्मरक्षा का अधिकार है, हमने सिर्फ अपना अधिकार दिखाया है।

- पाकिस्तानी जेट ने जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले के नौशेरा सेक्टर में भारतीय हवाई क्षेत्र का उल्लंघन किया लेकिन भारतीय विमानों ने उन्हें पीछे खदेड़ दिया।

- रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण, सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत, वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल बीरेंद्र सिंह धनोआ और नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा सशस्त्र बलों के लिए महत्वपूर्ण प्रस्तावों पर जल्द ही बैठक करेंगे।

- LoC : गोलीबारी में 5 जवान घायल, 2 सैन्य अस्पताल में।

- भारत की एयर स्ट्राइक से सहमे पाकिस्तान ने आज संसद का संयुक्त सत्र बुलाया है। पाकिस्तान संसद में हवाई हमले पर चर्चा करेगा। मंगलवार को ही पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने बड़ी सुरक्षा बैठक भी की थी।

- अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने कहा कि मैंने पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी से बात की, जो सैन्य कार्रवाई से बचने और पाकिस्तान को उसकी धरती पर काम करने वाले आतंकवादी समूहों के खिलाफ सार्थक कार्रवाई करने से रोकने के लिए वर्तमान तनाव को कम करने की प्राथमिकता को रेखांकित करते हैं।

- भारत की एयर स्ट्राइक में आतंकियों के मारे जाने से पाकिस्तान बौखला गया है। सीमा पर अंधाधुंध गोलाबारी चला रहा है। जम्मू कश्मीर में सरहद के करीब 15 ठिकानों पर पाकिस्तान ने गोलाबारी की। इस गोलीबारी में 10 भारतीय जवान घायल हैं।

- भारतीय सुरक्षाबलों ने भी मुंहतोड़ जवाब देते हुए पाकिस्तान की 5 पोस्ट तबाह कर दी है। तमाम रेंजर्स को नुकसान पहुंचा है. राजौरी में सरहद से सटे 5 किलोमीटर के इलाके में सभी स्कूल बंद बंद कर दिए गए हैं। साथ ही 5वीं, 6वीं और 7वीं की परीक्षा रद्द कर दी गई है।

बता दें, मंगलवार को हुई एयरस्ट्राइक के बाद शाम से ही पाकिस्तान LoC पर जबरदस्त फायरिंग कर रहा है। आर्मी के सूत्रों के मुताबिक, 26 फरवरी की शाम से पाकिस्तानी सैनिकों ने जम्मू-कश्मीर में LoC पर 50 जगहों पर बमबारी की थी। यूं तो पिछले तीन दिनों से लगातार पाकिस्तानी सेना बॉर्डर पर गोलीबारी कर रही है लेकिन मंगलवार शाम यह काफी बढ़ गई थी। भारतीय सेना का कहना है कि वह इसका मुंहतोड़ जवाब देंगे।

कहां हुआ थी एयर स्ट्राइक...

भारतीय वायुसेना के 12 मिराज-2000 लड़ाकू विमानों ने मंगलवार कड़के नियंत्रण रेखा पार करके पाकिस्तान के बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के टेरर कैंप्स को तबाह कर दिया। जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में CRPF के काफिले पर हुए हमले के करीब दो हफ्ते बाद किए गए वायुसेना के इस हमले को सर्जिकल स्ट्राइक-2 का नाम दिया जा रहा है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Pictures of craters formed from Pakistani bombs dropped near Indian Army post in Rajouri sector
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: iaf strikes, pulwama terror attack, pictures of craters, pakistani bombs dropped, indian army post in rajouri sector, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved