• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

भारत में 80 रुपए के पार जा सकता है पेट्रोल

Petrol, diesel prices may rise by Rs 5 6 soon : Report - India News in Hindi

नई दिल्ली। भारतीय बाजारों में तेल के दाम में फिर से तेजी आ सकती है। ऐसी आशंका जताई जा रही है कि तेल की कीमत में भारी इजाफा हो सकता है और यह आंकड़ा 80 पार हो सकता है। सऊदी अरब की सबसे बड़ी तेल कंपनी अरामको पर ड्रोन हमले के बाद सोमवार को कच्चा तेल 19.5 फीसदी उछलकर 71.95 डालर प्रति बैरल पर पहुंच गया। ऊर्जा विशेषज्ञों का कहना है कि सऊदी कंपनी के हमले का असर आने वाले दिनों में दिखाई देगा। कच्चा तेल रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच सकता है। इसके चलते भारतीय बाजार में भी पेट्रोल 80 रुपये प्रति लीटर के पार जा सकता है।

कोटक की एक रिपोर्ट के अनुसार, अगले 15 दिनों में भारत में पेट्रोल और डीजल के दाम में 5 से 6 रुपए प्रति लीटर का इजाफा हो सकता है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में उछाल आने के कारण भारत की ऑइल मार्केटिंग कंपनियां अगामी पखवाड़े में डीजल और गैसोलीन के दाम में 5 रुपए से 6 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि कर वहीं पेट्रोल 80 रुपए तक पहुंच सकता है।

एंजल ब्रोकिंग के वाइस प्रेसिडेंट अनुज गुप्ता ने बताया कि अगर सऊदी अरामको में उत्पादन ज्यादा दिनों तक ठप रहा तो अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें एक बार फिर से बढ़ेगी। अगर, कच्चा तेल 80 डॉलर प्रति बैरल के स्तर के पार निकलता है तो भारतीय बाजार में भी पेट्रोल 80 रुपए तक पहुंच सकता है। हालांकि, स्थिति अगले कुछ दिनों में साफ होगी।

भारत की आपूर्ति प्रभावित नहीं होगी: धर्मेंद्र प्रधान


केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने सोमवार को कहा कि सऊदी अरब की तेल उत्पादन संयंत्र पर हुए हमलों के बाद भारत को तेल की आपूर्ति बाधित नहीं होगी। भारतीय राजदूत तेल की आपूर्ति के लिए अरामको के संपर्क में हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अरामको पर हुए ड्रोन हमले के बाद स्ट्रैटिजिक पेट्रोलियम रिजर्व से तेल का इस्तेमाल करने को मंजूरी दे दी है। सऊदी अरब पर हमले के कारण जिससे तेल की कीमतों पर प्रभाव पड़ सकता है, मैंने स्ट्रैटिजिक पेट्रोलियम रिजर्व से तेल के इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है, ताकि जरूरत पड़ने पर बाजारों में इसकी अच्छी तरह से आपूर्ति की जा सके।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Petrol, diesel prices may rise by Rs 5 6 soon : Report
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: petrol prices, petrol diesel prices, petrol prices in india, petrol prices in delhi, petrol prices in mumbai, petrol prices may rise by rs 5 6 soon, business news, india news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved