• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

एक हफ्ते की बढ़ोतरी के बाद पेट्रोल-डीजल की कीमते स्थिर

Petrol, diesel price rise pause after a week of increase - India News in Hindi

नई दिल्ली। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी मंगलवार को रुक गई, जिससे पिछले एक महीने से ऑटो ईंधन की कीमतों में अभूतपूर्व वृद्धि का सामना कर रहे उपभोक्ताओं को राहत मिली है। साथ ही खुदरा कीमतें देशभर में उच्च स्तर पर पहुंच गई हैं।

राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल 104.44 रुपये प्रति लीटर और डीजल 93.17 रुपये प्रति लीटर पर बेचा जा रहा है, जो सोमवार के समान स्तर पर है।

भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई में, जहां सोमवार को पेट्रोल 29 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया, मंगलवार को इसकी खुदरा दर 110.41 रुपये पर स्थिर रही, जो सभी चार मेट्रो शहरों में सबसे अधिक है। मुंबई में डीजल की कीमत भी 101.03 रुपये प्रति लीटर है।

पिछले सात दिनों से ईंधन की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी के बाद कीमतों में ठहराव आ गया है, जिससे कीमतें अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई हैं। पेट्रोल और डीजल की कीमतें 4 अक्टूबर को स्थिर रहीं, लेकिन उसके बाद इसमें बढ़ोतरी देखी गई।

मंगलवार के ठहराव से पहले पिछले 18 दिनों में से 15 बार डीजल की कीमतों में वृद्धि हुई है, जिससे दिल्ली में इसकी खुदरा कीमत 4.55 रुपये प्रति लीटर हो गई है। डीजल के दाम अब तक 20-30 पैसे प्रति लीटर के बीच बढ़ चुके हैं, लेकिन बुधवार से इसमें 35 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हो चुकी है।

डीजल की कीमत में तेजी से वृद्धि के साथ, देश के कई हिस्सों में ईंधन अब 100 रुपये प्रति लीटर से अधिक पर उपलब्ध है। यह अंतर पहले पेट्रोल के लिए उपलब्ध था, जो कुछ महीने पहले देशभर में 100 रुपये प्रति लीटर को पार कर गया है।

पेट्रोल की कीमतों में 5 सितंबर से स्थिरता बनी हुई थी, लेकिन तेल कंपनियों ने आखिरकार पिछले हफ्ते पंप की कीमतें बढ़ा दीं। पेट्रोल की कीमतें भी पिछले 14 दिनों में से 12 बार बढ़ी हैं, जिससे पंप की कीमत 3.25 रुपये प्रति लीटर बढ़ गई है।

कच्चे तेल की कीमत तीन साल के उच्च स्तर 83.5 डॉलर प्रति बैरल से अधिक बढ़ रही है। 5 सितंबर से, जब पेट्रोल और डीजल दोनों की कीमतों में बदलाव किया गया था। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में पेट्रोल और डीजल की कीमत अगस्त के दौरान औसत कीमतों की तुलना में लगभग 9-10 डॉलर प्रति बैरल अधिक है।

तेल कंपनियों द्वारा अपनाए गए मूल्य निर्धारण फार्मूले के तहत, उनके द्वारा दैनिक आधार पर पेट्रोल और डीजल की दरों की समीक्षा और बदलाव किया जाना है। नई कीमतें सुबह छह बजे से प्रभावी हो गई हैं। (आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Petrol, diesel price rise pause after a week of increase
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: petrol, diesel price rise pause after a week of increase, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved