• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

Kulbhushan Jadhav : कुलभूषण जाधव को दी जाएगी राजनयिक पहुंच, पाक के विदेश कार्यालय ने की पुष्टि

Pakistan to grant consular access to Kulbhushan Jadhav on Monday - India News in Hindi

नई दिल्ली। पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव (Kulbhushan Jadhav) के लिए पाकिस्तान ने काउंसलर एक्सेस की पेशकश की है। पाकिस्तान (Pakistan) ने रविवार को घोषणा की है कि दो सितंबर को कुलभूषण जाधव (Kulbhushan Jadhav) को राजनयिक पहुंच (Consular Access) मुहैया कराई जाएगी।

विदेश कार्यालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने कहा कि कुलभूषण जाधव (49) को ‘राजनयिक संबंधों पर वियना कन्वेंशन (Vienna Convention), इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस (ICJ) के फैसले और पाकिस्तान के कानूनों के अनुरूप’ राजनयिक पहुंच उपलब्ध कराई जा रही है। इस पर भारत ने पाक से कहा है कि इसमें किसी भी तरह की बाधा या शर्त नहीं होनी चहिए।

भारतीय नौसेना के सेवानिवृत्त अधिकारी को पाकिस्तान में जासूसी के आरोप में मौत की सजा सुनाई गई है। भारत का कहना है कि कुलभूषण जाधव का ईरान से अपहरण किया गया था जहां वह नौसेना से सेवानिवृत्त होने के बाद व्यापारिक उद्देश्य से गये थे और उन पर गलत आरोप लगाये गए हैं।

गौरतलब है कि एक अगस्त को पाकिस्तान के विदेश कार्यालय ने कहा था कि फांसी की सजा का सामना कर रहे भारतीय नौसेना के सेवानिवृत्त अधिकारी कुलभूषण जाधव को अगले दिन दूतावास मदद मुहैया कराई जाएगी। हालांकि, कुलभूषण जाधव को दूतावास मदद की शर्तों पर दोनों देशों के बीच मतभेदों की वजह से दो अगस्त को दोपहर तीन बजे निर्धारित बैठक नहीं हो पाई। कुलभूषण जाधव को पाकिस्तान की एक सैन्य अदालत ने जासूसी और आतंकवाद के आरोप में अप्रैल 2017 में मौत की सजा सुनाई थी।

इसके बाद भारत ने हेग स्थित आईसीजे का रुख कर सजा पर रोक लगाने की मांग की थी। आईसीजे ने 17 जुलाई को पाकिस्तान को जाधव की दोषसिद्धि और सजा की प्रभावी समीक्षा एवं पुनर्विचार करने का आदेश दिया था। साथ ही, बगैर और देर किये उन्हें दूतावास मदद पहुंचाने को भी कहा था।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Pakistan to grant consular access to Kulbhushan Jadhav on Monday
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: pakistan, pakistan to grant consular access to kulbhushan jadhav, kulbhushan jadhav, indian spy commander kulbhushan jadhav, indian naval officer and raw operative, vienna convention on consular relations, icj judgement and the laws of pakistan, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved