• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

Maharaja Ranjit Singh : लाहौर में महाराजा रणजीत सिंह की प्रतिमा तोड़ी, इस साल हुआ था अनावरण

Pakistan demolishes the statue of Maharaja Ranjit Singh - India News in Hindi

इस्लामाबाद। 19वीं सदी में करीब 40 साल तक शासन करने वाले महाराजा रणजीत सिंह (Maharaja Ranjit Singh) की प्रतिमा (Statue Of Maharaja Ranjit Singh) को दो व्यक्तियों ने पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में क्षतिग्रस्त कर दिया। जानकारी के मुताबिक लाहौर में शनिवार को प्रतिमा को तोड़ दिया गया। प्रतिमा तोड़ने के दोषी दोनों लोग एक कट्टरपंथी संगठन से संबंधित हैं।

जून 2019 में हुआ था अनावरण...

इस नौ फुट ऊंची प्रतिमा (9 foot high statue of Maharaja Ranjit Singh) का अनावरण इस साल जून में लाहौर फोर्ट (Lahore Fort) में किया गया था। यह प्रतिमा कोल्ड ब्रोंज की बनी हुई थी। महाराजा रणजीत सिंह का निधन 1839 में हुआ था। उनकी प्रतिमा का अनावरण इस साल उनकी 180वीं पुण्य तिथि होने पर किया गया था।

कट्टरपंथी संगठन से जुड़े हैं आरोपी...

पुलिस ने इस अपराध के संबंध में दो लोगों को गिरफ्तार किया है और ईशनिंदा कानून के तहत उनके खिलाफ केस दर्ज किया गया है। इन दोनों आरोपियों के कट्टरपंथी मौलाना खादिम रिजवी के संगठन तहरीक-लब्बायक पाकिस्तान से जुड़े होने का संदेह है। भारत द्वारा जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद पाकिस्तान में भारत विरोधी भावना और बढ़ गई हैं। कहा जाता है कि इन दोनों लोगों ने भारत के प्रति घृणा और गुस्से में मूर्ति को क्षति पहुंचाई। लाहौर फोर्ट की देखरेख के लिए जिम्मेदार वाल्ड सिटी ऑफ लाहौर अथॉरिटी ने इस घटना पर आश्चर्य जताया और ईद के बाद इसकी मरम्मत कराने की बात कही है। अथॉरिटी लाहौर फोर्ट में सुरक्षा भी बढ़ाएगी। अगले सप्ताह इस मूर्ति की मरम्मत कराई जाएगी। इस मू्र्ति को बनाने में आठ महीने का वक्त लगा था।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Pakistan demolishes the statue of Maharaja Ranjit Singh
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: maharaja ranjit singh, statue of maharaja ranjit singh, pakistan demolishes the statue of maharaja ranjit singh, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved