• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

नॉट-सो-पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया : 1,300 से अधिक आपराधिक मामले दर्ज

Not-So-Popular Front of India: 1,300 criminal cases, and counting - India News in Hindi

नई दिल्ली । अगले पांच वर्षो के लिए प्रतिबंधित, पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) पर भारत सरकार द्वारा राष्ट्र-विरोधी और असामाजिक गतिविधियों में शामिल होने का आरोप लगाया गया है।

पीएफआई पर पूर्ण प्रतिबंध, जिसे 2006 में गठित किया गया था, राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) द्वारा इस पर देशव्यापी कार्रवाई के कुछ ही दिनों बाद आया।

ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) के अध्यक्ष, भारत में मुसलमानों की एक लोकप्रिय आवाज असदुद्दीन ओवैसी, सरकार पर भारी पड़े और कहा कि इस तरह का कठोर प्रतिबंध खतरनाक है क्योंकि यह किसी भी मुस्लिम पर प्रतिबंध है, जो अपने मन की बात कहना चाहता है।

ओवैसी ने सोशल मीडिया पर लिखा, "जिस तरह से भारत की चुनावी निरंकुशता फासीवाद के करीब पहुंच रही है, भारत के काले कानून, यूएपीए के तहत अब हर मुस्लिम युवा को पीएफआई के पर्चे के साथ गिरफ्तार किया जाएगा।"

तो क्या सरकार ने जल्दबाजी में कार्रवाई की या यह पहले से ही कार्ड पर था?

एजेंसी के शीर्ष सूत्रों का कहना है कि पीएफआई सबसे शक्तिशाली कट्टरपंथी मुस्लिम संगठनों में से एक था और इसके सदस्य हिंसा, गैरकानूनी गतिविधियों और आतंकवाद के कई मामलों में शामिल थे। यह एक दिन की कार्रवाई नहीं थी, वर्षो से जांच चल रही थी।

विशेष रूप से, पुलिस और एनआईए द्वारा विभिन्न राज्यों में पीएफआई और उसके प्रमुख संगठनों के कैडरों के खिलाफ 1,300 से अधिक आपराधिक मामले दर्ज किए गए थे। इनमें से कुछ मामले गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम, विस्फोटक पदार्थ अधिनियम, शस्त्र अधिनियम और आईपीसी की अन्य जघन्य धाराओं के तहत भी दर्ज किए गए थे।

विडंबना यह है कि प्रतिबंध से पहले, पीएफआई अपनी वेबसाइट (अब कार्यात्मक नहीं) पर दावा करता था कि उसके किसी भी सदस्य को सामूहिक हत्या, राष्ट्र-विरोधी गतिविधि या आतंकवाद के लिए आरोपित, जेल या बुक नहीं किया गया है। हालांकि हकीकत कुछ और है।

2013 में, पीएफआई ने भारत के खिलाफ आतंकवादी गतिविधियों के लिए लोगों को तैयार करने के लिए विस्फोटकों और हथियारों के उपयोग में प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए केरल के कन्नूर में एक प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया। एनआईए ने इस मामले को अपने हाथ में लिया जिसके बाद 2016 में एक विशेष एनआईए अदालत ने 21 लोगों को दोषी ठहराया।

एक एमएचए डोजियर के अनुसार, तमिलनाडु में, पीएफआई कैडरों ने 2019 में अपनी दावा गतिविधियों को चुनौती देने के लिए वी. रामलिंगम (एक हिंदू नेता) की हत्या कर दी। अन्य प्रमुख मामलों में नंदू (केरल, 2021), अभिमन्यु (केरल, 2018), बिबिन (केरल, 2017), शरथ (कर्नाटक, 2017), आर रुद्रेश (कर्नाटक, 2016), प्रवीण पुजारी (कर्नाटक, 2016) और शशि कुमार (तमिलनाडु, 2016) जैसे हिंदू समर्थक नेताओं की हत्या शामिल है।

इन मामलों में आरोपी पीएफआई कैडरों से भीषण हत्याओं को दर्शाने वाले कुछ एक्यू और आईएसआईएस प्रशिक्षण वीडियो भी बरामद किए गए थे। इस तरह की गतिविधियों ने जनता के अलावा अन्य धार्मिक समुदायों के सदस्यों में भय पैदा किया।

इसके अलावा, आतंकवादी समूहों के साथ पीएफआई के अंतरराष्ट्रीय संबंधों के कई मामले सामने आए हैं।

सूत्रों ने कहा कि पीएफआई के कुछ कार्यकर्ता, खासकर केरल से, आईएसआईएस में शामिल हो गए थे और सीरिया, इराक और अफगानिस्तान में आतंकवादी गतिविधियों में भाग लिया था। इनमें से कुछ भारतीय आईएसआईएस आतंकवादी भी उन संघर्ष थिएटरों में सुरक्षा बलों की कार्रवाई में मारे गए थे।

इसके अलावा, पीएफआई के जमात-उल-मुजाहिदीन बांग्लादेश के साथ संबंध थे। इनमें से कुछ आतंकवादी तत्वों को एनआईए और राज्य पुलिस बलों ने गिरफ्तार किया था।

पीएफआई, जिसने हमेशा एक सामाजिक संगठन होने का दावा किया था, कर्नाटक के दक्षिण कन्नड़ जिले में भाजपा युवा विंग के कार्यकर्ता प्रवीण नेट्टारू की हत्या में शामिल पाया गया।

26 जुलाई को बाइक सवार हमलावरों ने नेट्टारू की हत्या कर दी थी। अब तक गिरफ्तार किए गए दस आरोपी सभी पीएफआई के सदस्य हैं।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Not-So-Popular Front of India: 1,300 criminal cases, and counting
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: not-so-popular front of india 1, 300 criminal cases, and counting, popular front of india, pfi, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved