• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

NIRF की रैंकिंग में IISC, IIM-अहमदाबाद टॉप पर,JNU छठे नंबर पर

नई दिल्ली। एनआईआरएफ (नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क) के अनुसार कर्नाटक के बेंगलुरू स्थित भारतीय विज्ञान संस्थान को देश के उच्च शिक्षा संस्थानों में पहला स्थान मिला है, जबकि प्रबंधन संस्थानों में गुजरात के भारतीय प्रबंधन संस्थान, अहमदाबाद को शीर्ष स्थान मिला है।

यह रैंकिंग पांच क्षेत्रों के आधार पर दी गई है जिसमें समग्र, विश्वविद्यालय, इंजीनियरिंग, प्रबंधन और फार्मेसी शामिल हैं। एनआईआरएफ रैंकिंग की शुरूआत 2015 में की गई थी। मानव संसाधन विकास मंत्रालय एनआईआरएफ पद्धति को अपनाकर देश के सभी उच्च शिक्षा संस्थानों की रैंकिंग करता है। देश में शैक्षिक संस्थानों की रैंकिंग के दूसरे संस्करण के तहत 3,319 संस्थानों ने भाग लिया।

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने सोमवार को एनआईआरएफ के तहत भारतीय संस्थानों की रैंकिंग का दूसरा संस्करण जारी किया। इसके तहत बेंगलुरू आईआईएससी को भारत के शीर्ष विश्वविद्यालय का दर्जा दिया गया है। इसके तहत भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, मद्रास को इंजीनियरिंग संस्थानों में शीर्ष स्थान मिला है। दिल्ली के डीम्ड विश्वविद्यालय जामिया हमदर्द को फार्मेसी श्रेणी में पहला स्थान मिला है, जबकि राष्ट्रीय राजधानी के मिरांडा हाउस को देश के सर्वश्रेष्ठ कॉलेज का दर्जा मिला है।

जेएनयू छठे नंबर पर...

ओवरऑल रेंकिग में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस बेंगलुरू पहले स्थान पर रहा है जबकि जेएनयू छठे स्थान पर रहा है। लेकिन विश्वविद्यालयों की रेंकिग में जेएनयू दूसरे स्थान पर है। उच्च शिक्षण संस्थानों की यह दूसरी रेंकिग है। पिछले साल जारी विश्वविद्यालयों की रेंकिग में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस पहले पायदान पर रहा था जबकि जेएनयू तीसरे पायदान पर था। यदि पिछले साल से तुलना करें तो जेएनयू का ओवरऑल रेंक तीसरा और विवि का रेंक नंबर-1 बनता है। इस बार इसमें थो़डा बदलाव आया है। फिर भी जेएनयू टॉप थ्री में स्थान पाने में कामयाब रहा है।

मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जाव़डेकर ने इंडिया रेंकिग 2017 जारी करते हुए कहा कि टॉप टेन में स्थान पाने वाले संस्थानों को आगामी दस अप्रैल को एक समारोह में सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस बार रेंकिग प्रक्रिया में 3319 संस्थानों ने हिस्सा लिया। डिग्री कालेजों की रेंकिग इस बार नई है जबकि ओवरहाल और विश्वविद्यालयों की दो अलग-अलग श्रेणियां इस बार बनाई गई हैं। पिछली बार ये सब एक ही रेंकिग में समाहित थे।

अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-NIRF rankings: IISC and IIM-ahmedabad topers,JNU stands sixth
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: nirf, rankings, iisc, iim, ahmedabad, topers, jnu, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2021 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved