• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

इजरायली PM की भारत यात्रा का आज दूसरा दिन, PM मोदी से होगी मुलाकात

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को प्रोटोकॉल तोडक़र अपने समकक्ष व मित्र इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से गले मिलकर यहां हवाईअड्डे पर गर्मजोशी के साथ उनका स्वागत किया। नेतन्याहू और उनकी पत्नी सारा ने अपने छह दिवसीय भारत दौरे की शुरुआत रविवार को हवाईअड्डे पर लगे रेड कारपेट अपने कदम रखकर की। मोदी ने आगे बढक़र इजरायली प्रधानमंत्री को गले लगाया और बाद में नेतन्याहू दंपति से हाथ मिलाकर उनकी अगवानी की।

मोदी ने अंग्रेजी और हिब्रू भाषा में ट्वीट किया- ‘‘मेरे दोस्त, नेतन्याहू भारत में आपका स्वागत है। आपकी भारत यात्रा ऐतिहासिक व विशिष्ट है। इससे आगे हमारे देशों की घनिष्ठ मित्रता को मजबूती मिलेगी।’’इस पर नेतन्याहू ने तुरंत जवाब देते हुए कहा, ‘‘भव्य स्वागत के लिए धन्यवाद मेरे अच्छे दोस्त नरेंद्र मोदी।’’जेरुसलम पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, नेतन्याहू ने कहा इस पर कहा, ‘‘हम उनके रुख की बहुत सराहना करते हैं।’’

मोदी और नेतन्याहू के बीच गहरी दोस्ती विकसित हुई है और वे एक दूसरे को सोशल मीडिया पर विविध अवसरों पर शुभ कामनाएं देते हैं। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा राष्ट्रपति भवन में इजरायल के प्रधानमंत्री का स्वागत करने के बाद दोनों नेताओं के बीच सोमवार को विविध मसलों पर बातचीत होगी। नेतन्याहू का यह दौरा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इजरायल की यात्रा करने के महज छह महीने बाद हो रहा है। इससे दोनों देशों के बीच 25 साल के कूटनीतिक संबंध को मजबूती मिलेगी।

अपने देश से उड़ान भरने से पहले नेतन्याहू ने कहा था, ‘‘हम इजरायल और इस महत्वपूर्ण विश्व शक्ति (भारत) के साथ संबंधों को मजबूत कर रहे हैं। यह हमें सुरक्षा, अर्थव्यवस्था, व्यापार, पर्यटन व कई दूसरे पहलुओं में मदद करता है।’’उन्होंने कहा, ‘‘यह इजरायल के लिए बहुत बड़ा आशीर्वाद है।’’विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने रेखांकित किया कि मोदी ने प्रोटोकॉल तोडक़र नेतन्याहू का स्वागत किया।

रवीश कुमार ने कहा, ‘‘यह यात्रा औपचारिक संबंधों (भारत व इजरायल के बीच) के रजत जयंती वर्ष की एक उपयुक्त परिणति है।’’उधर, कांग्रेस ने मोदी की गले मिलने की कूटनीतिक परिपाटी की आलोचना की है। कांग्रेस ने ‘हगप्लोमैसी’ हैशटैग के साथ अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर दुनिया के राष्ट्राध्यक्षों से मोदी के मिलने का वीडियो शेयर किया है, जिसमें अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, जर्मन चांसलर अंगेला मर्केल, जापानके प्रधानमंत्री शिंजो आबे और तुर्की राष्ट्रपति रेसेप तैय्यिप एर्दोगन और नेतन्याहू शामिल हैं।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Netanyahu and Modi will make bilateral talks on today
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: israel, india, israeli prime minister, benjamin netanyahu, pm modi, new delhi, prime minister, narendra modi, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved