• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 3

दिल्ली से लाहौर तक जहरीले स्मॉग का कहर, नासा ने जारी की तस्वीरें

नई दिल्ली। दिल्ली समेत पूरा एनसीआर गुरुवार को भी घने-जहरीले स्मॉग की चपेट में है। हरियाणा व पंजाब में किसानों द्वारा अक्टूबर व नवंबर महीने में पराली में लगाई गई आग के बाद पैदा हुए स्मॉग ने प्रदूषण के स्तर को कई गुणा बढ़ा दिया है। फॉग में धुआं मिलने के कारण स्मॉग बन गया है। ऐसे में नासा ऑब्जर्वेटरी ने सैटेलाइट से ली कुछ तस्वीरें जारी की है। इन तस्वीरों में हरियाणा, दिल्ली, पंजाब समेत उत्तर भारत व पाकिस्तान में स्मॉग नजर आ रहा है। 7 नवंबर को नासा के मॉडरेट रेजोल्यूशन इमेजिंग स्पेक्ट्रोरेडिओ मीटर ने एक्वा सैटेलाइट के जरिए यह तस्वीर खींची है। नासा द्वारा जारी की गई दूसरी तस्वीर में एरोसोल ऑप्टिकल डेप्थ यानि की हवा में मौजूद प्रदूषित कण दिखा रही है। इसमें साफ नजर आ रहा है कि स्मॉग के कारण कैसे पूरा उत्तर भारत प्रभावित नजर आ रहा है। नासा द्वारा जारी इस फोटो में पाकिस्तान में भी स्मॉग नजर आ रहा है।

हवा की गुणवत्ता बेहद खराब

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और इसके आसपास के उपनगर बुधवार सुबह धुंध की चादर में लिपटे नजर आए। यहां दृश्यता गिरकर 300 मीटर हो गई, जिससे ट्रेनों के संचालन में देरी और उड़ान का संचालन सुस्त रहा। अधिकारियों के अनुसार, दिल्ली में आने वाली 30 ट्रेनें और दिल्ली हवाईअड्डे पर उतरने या उड़ान भरने वाली 30 उड़ानों में देरी हुई। दिल्ली और आसपास के नोएडा (उत्तर प्रदेश) और गुडग़ांव (हरियाणा) में हवा की गुणवत्ता बेहद खराब रही।

वायु प्रदूषण के कारण स्कूल बंद

वायु प्रदूषण के कारण बुधवार और गुरुवार को स्कूल बंद करवा दिए हैं। वहीं, इस स्थिति पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्विटर पर लिखा, दिल्ली एक गैस चैंबर बन गई है। हर साल इस अवधि के दौरान यह स्थिति होती है। हमें आसपास के राज्यों में पयाली जलाने का हल ढूंढऩा होगा।

लोगों को बाहरी गतिविधियों से दूर रहने की सलाह

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-NASA pictures shows poisonous smog in india to pakistan
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: nasa, pictures, poisonous smog, india, pakistan, ncr, air pollution, national aeronautics and space administration, fog, delhi, lahore, satellite, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved