• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

कांग्रेस अध्यक्ष पद चुनाव में 90 फीसदी से अधिक हुआ मतदान

More than 90 Percent voting in Congress President election - India News in Hindi

नई दिल्ली । कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव को लेकर सोमवार को हुए मतदान में कुल 9497 डेलीगेट्स ने मतदान किए हैं। वहीं कांग्रेस मुख्यालय में कुल 87 डेलीगेट्स ने मतदान किया। हालांकि मतदान के दिन किसी तरह की गड़बड़ी भी सामने नहीं आई है।

केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के चेयरमैन मधुसूदन मिस्त्री ने मीडिया को बताया कि, 9915 डेलीगेट्स में से 9497 डिलीगेट्स ने वोट डाले हैं। करीब 96 फीसदी वोटिंग हुई है। हालांकि उन्होंने यह भी साफ कर दिया है जिन छोटी जगहों पर मतदान हुए वहां पर 100 फीसदी मतदान किया है। वहीं बड़े पोलिंग सेंटर पर 90 फीसदी से अधिक मतदान हुआ है।

कांग्रेस मुख्यालय में 87 डेलिगेट्स ने मतदान किया, इनमें सोनिया गांधी, प्रियंका गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह शामिल थे।

मधुसूदन मिस्त्री ने अन्य पार्टियों पर तंज कसते हुए कहा, जो लोग कांग्रेस की लोकतांत्रिकता की बात करते हैं उन्हें हम से सीखना चाहिए, हमारा मतदान आज एक उदाहरण है।

कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव को लेकर कुल 40 पोलिंग स्टेशन के 68 पोलिंग बूथ पर मतदान हुआ। वहीं अब मतदान के बाद मतपेटियों को दिल्ली लाया जाएगा। फिर 19 को मतगणना होगी और कांग्रेस को नया गैर गांधी अध्यक्ष मिल जाएगा।

कांग्रेस पार्टी में यह चुनाव करीब 22 साल बाद हुए इससे पहले सोनिया गांधी बनाम जितेंद्र प्रसाद मुकाबला हुआ था, जिसे सोनिया ने आसानी से जीत लिया था। अबकी बार गांधी परिवार सक्रिय राजनीति में रहते हुए अध्यक्ष पद का चुनाव नहीं लड़ रहा। इससे पहले 2017 में राहुल गांधी दिसम्बर महीने में निर्विरोध अध्यक्ष बने थे।

इसके साथ ही कांग्रेस पार्टी में छठी बार है कि कांग्रेस के 137 साल के इतिहास में अध्यक्ष पद के लिए आंतरिक रूप से चुनाव हो रहा है। 1939, 1950, 1997 और 2000 का उल्लेख किया है लेकिन 1977 में भी चुनाव हुए थे जब कासू ब्रह्मानंद रेड्डी निर्वाचित हुए थे।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-More than 90 Percent voting in Congress President election
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: more than 90 percent voting in congress president election, congress president election, voting, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved