• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

मूडीज ने भारत का परिदृश्य घटाकर 'नकारात्मक' किया

Moodys downgrades India key financial institutions - India News in Hindi

नई दिल्ली। वैश्विक रेटिंग एजेंसी मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने शुक्रवार को भारत का परिदृश्य 'स्थिर' से घटाकर 'नकारात्मक' कर दिया है, जो देश की आर्थिक वृद्धि पर बढ़ते जोखिम का संकेत है और यह इस बात को भी दर्शाता है कि सरकार दीर्घकालिक आर्थिक एवं संस्थागत कमजोरियों को दूर कर पाने में विफलता रही है। सरकार ने हालांकि अभी भी कहा है कि भारत दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में से एक है। बम्बई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का सेंसेक्स सुबह 10:45 बजे 168.17 अंक नीचे लुढ़क गया।

मूडीज भारतीय रिजर्व बैंक सहित केवल वैश्विक एजेंसियों की बढ़ती सूची को शामिल करती है। आरबीआई ने भी भारत के विकास की संभावनाओं को घटा दिया है। इसके अलावा फिच रेटिंग्स और एसएंडपी ग्लोबल रेटिंग्स अभी भी भारत का ²ष्टिकोण 'स्थिर' बिंदु पर ही आंक रही हैं।

मूडीज ने भारत की विदेशी मुद्रा और स्थानीय-मुद्रा से संबंधित दीर्घकालिक रेटिंग को भी बीएए2 पर रखा है। बीएए-2 दूसरा सबसे कम निवेश ग्रेड स्कोर है।

एजेंसी ने चेतावनी दी है कि भारत कर्ज के जाल में फंसने और मंदी के चरण की ओर बढ़ रहा है। एजेंसी ने कहा है कि उसे इस बात की उम्मीद नहीं है कि गैर-बैंक वित्तीय संस्थानों का क्रेडिट संकट जल्दी सुलझ जाएगा, जोकि हाल के वर्षों में उपभोक्ता ऋणों के मुख्य स्रोत रहे हैं।

भारत की अर्थव्यवस्था पिछले छह सालों के निचले स्तर पर है। यह अप्रैल और जून के बीच साल-दर-साल केवल 5.0 फीसदी बढ़ी और यह 2013 के बाद से अर्थव्यवस्था की सबसे कमजोर गति है। क्योंकि वैश्विक व्यापार तनाव के बीच उपभोक्ता मांग और सरकारी खर्च धीमी हो गई है।

वित्त मंत्रालय ने हालांकि इस दावे को खारिज करते हुए कहा, "भारत दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में से एक है। आईएमएफ ने अपने नवीनतम वैश्वि आर्थिक परिदृश्य में कहा है कि भारतीय अर्थव्यवस्था 2019 में 6.1 फीसदी की दर से वृद्धि के लिए तैयार है। यह 2020 में सात फीसदी तक बढ़ेगी।"

मंत्रालय ने कहा, "सरकार ने पूरी अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए वित्तीय क्षेत्र में और अन्य क्षेत्रों में कई सारे सुधार किए हैं। सरकार ने वैश्विक सुस्ती के जवाब में भी आगे बढ़कर नीतिगत फैसले लिए हैं। इन उपायों से भारत का परिदृश्य सकारात्मक होगा और पूंजी प्रवाह आकर्षित होगा तथा निवेश बढ़ेगा।" (आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Moodys downgrades India key financial institutions
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: moodys, downgrades, india, financial institutions, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved