• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

तमिलनाडु में बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे मोदी

Modi to lay foundation stone for infra projects in TN - India News in Hindi

चेन्नई । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 26 मई को यहां जवाहरलाल नेहरू इंडोर स्टेडियम में तमिलनाडु में बुनियादी ढांचा क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए पांच परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करेंगे और 31,400 करोड़ रुपये से अधिक की अन्य परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे। मोदी 2,900 करोड़ रुपये से अधिक की पांच परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करेंगे - 500 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजना लागत पर निर्मित 75 किलोमीटर लंबी मदुरै-तेनी (रेलवे गेज परिवर्तन परियोजना), पहुंच की सुविधा प्रदान करेगी और क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा देगी। तांबरम-चेंगलपट्टू के बीच 30 किमी लंबी तीसरी रेलवे लाइन, 590 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजना लागत से निर्मित, अधिक उपनगरीय सेवाओं को चलाने की सुविधा प्रदान करेगी, इस प्रकार यात्रियों के लिए अधिक विकल्प और आराम बढ़ाने की सुविधा प्रदान करेगी।

लगभग 850 करोड़ रुपये की परियोजना लागत से निर्मित एन्नोर-थिरुवल्लूर-बेंगलुरु-पुदुचेरी-नागपट्टिनम-मदुरै-तूतीकोरिन प्राकृतिक गैस पाइपलाइन के 1,150 किलोमीटर लंबे एन्नोर-चेंगलपट्टू खंड और 271 किलोमीटर लंबे तिरुवल्लूर-बेंगलुरु खंड 910 करोड़, तमिलनाडु, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में उपभोक्ताओं के साथ-साथ उद्योगों को प्राकृतिक गैस की आपूर्ति की सुविधा प्रदान करेगा।

इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी के तहत 116 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित लाइट हाउस प्रोजेक्ट-चेन्नई के हिस्से के रूप में निर्मित 1,152 घरों का भी उद्घाटन होगा।

मोदी 28,500 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनने वाली 6 परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे।

262 किलोमीटर लंबे बेंगलुरु-चेन्नई एक्सप्रेसवे को 14,870 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाया जाएगा। यह कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु राज्यों से होकर गुजरेगा और बेंगलुरु और चेन्नई के बीच यात्रा के समय को 2-3 घंटे कम करने में मदद करेगा।

चेन्नई पोर्ट को मदुरवॉयल (एनएच -4) से जोड़ने वाली चार लेन वाली डबल डेकर एलिवेटेड रोड, (जिसकी लंबाई लगभग 21 किमी है) 5,850 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाई जाएगी। यह चेन्नई बंदरगाह के लिए माल वाहनों के चौबीसों घंटे पहुंचने की सुविधा प्रदान करेगा।

एनएच-844 के 94 किलोमीटर लंबे नेरालुरु से धर्मपुरी खंड और एनएच-227 के मीनसुरुट्टी से चिदंबरम खंड के साथ 31 किलोमीटर लंबी दो लेन का निर्माण 3,870 करोड़ रुपये और 720 रुपये की लागत से किया जा रहा है, जो क्षेत्र में निर्बाध कनेक्टिविटी प्रदान करने में मदद करेगा।

कार्यक्रम के दौरान पांच रेलवे स्टेशनों चेन्नई एग्मोर, रामेश्वरम, मदुरै, काटपाडी और कन्याकुमारी के पुनर्विकास की आधारशिला भी रखी जाएगी।

यह परियोजना 1,800 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से पूरी की जाएगी और आधुनिक सुविधाओं के प्रावधान के माध्यम से यात्रियों की सुविधा और आराम को बढ़ाने के उद्देश्य से शुरू की जा रही है।

प्रधानमंत्री मोदी चेन्नई में 1400 करोड़ रुपये से अधिक के मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक पार्क की आधारशिला भी रखेंगे। एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि यह निर्बाध इंटरमॉडल माल ढुलाई प्रदान करेगा और कई प्रकार की कार्यक्षमता भी प्रदान करेगा।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Modi to lay foundation stone for infra projects in TN
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: pm modi to lay foundation stone for infra projects in tn, pm modi, foundation stone, infra projects, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved