• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

10 परमाणु संयंत्र, कोयला लिंकेज नीति,3 रेल परियोजनाओं को मंजूरी

नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने परमाणु बिजली उत्पादन के लिए बुधवार को 10 स्वदेशी दाबयुक्त भारी जल रिएक्टर (पीएचडब्ल्यूआर) स्थापित करने को मंजूरी दे दी। केंद्रीय बिजली व कोयला मंत्री पीयूष गोयल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक के बाद एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, मंत्रिमंडल ने 10 स्वदेशी पीएचडब्ल्यूआर को स्थापित करने की मंजूरी दे दी है।

गोयल ने कहा कि नए पीएचडब्ल्यूआर से 7,000 मेगावॉट बिजली पैदा की जाएगी। वर्तमान में देश में 6,780 मेगावॉट बिजली परमाणु संयंत्रों से पैदा होती है। गोयल ने यह भी कहा कि 6,700 मेगावॉट क्षमता के परमाणु बिजली संयंत्र निर्माणाधीन हैं, जिनका काम 2021-22 तक पूरा हो जाएगा।

नई कोयला लिंकेज नीति को मंजूरी...

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को बिजली क्षेत्र के लिए नई कोयला लिंकेज नीति -शक्ति- को मंजूरी दे दी। केंद्रीय कैबिनेट के मुताबिक शक्ति (पारदर्शिता के साथ कोयला के दोहन और आवंटन की योजना) की परिकल्पना बिजली इकाइयों के लिए अधिकतम प्राकृतिक संसाधनों का आवंटन करने के लिए की गई है।

आधिकारिक बयान में कहा गया है, बिजली क्षेत्र के लिए लिंकेजेज के आवंटन लिंकेजेज की नीलामी के आधार पर या बिजली खरीद समझौते (पीपीए) के जरिए होंगे। पीपीए टैरिफ की प्रतिस्पर्धी निविदा पर आधारित होगा। इसमें राज्य और केंद्र सरकार की बिजली कंपनियों को छूट मिलेगी, जो टैरिफ नीति 2016 में प्रदान की गई है।

3 रेल परियोजनाओं को मंजूरी...

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-modi cabinet gives nod to 10 atomic power plants,3 rail projects
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: modi, cabinet, atomic, power, plants, rail, projects, piyush goyal, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2021 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved