• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

लोकसभा 2019 : चुनावी रंग देखने के लिये भारत आ रहे विदेशी टूरिस्ट : सर्वे

Lok Sabha 2019: Foreign tourists coming to India to see electoral colors: survey - India News in Hindi

नई दिल्ली। भारत में 2019 आम चुनाव की घोषणा के बाद से ही टूरिज्म कंपनियों को उम्मीद है कि दुनिया के सबसे बड़े चुनाव के इस 'कुंभ मेले' से उनकी अच्छी कमाई होगी। पता चला है कि हर चौथा टूर ऑपरेटर, ऑनलाइन सेल एजेंट और गाइड कंपनी चुनाव को ध्यान में रखकर छुट्टियों का पेकैज बेच रही है।

इन चुनावी टूर पैकेज की कीमत सात दिन और छह रात का पैकेज 500 डॉलर (35,000 रुपये) का है। इसमें हवाई यात्रा का किराया शामिल नहीं है। चुनावी टूर पैकेज के तहत विदेशी सैलानियों को चुनावी रैलियां और स्थानीय आकर्षक चीजें दिखाई जाएंगी।

मतदान के समय करेंगे भारत दौरा
लंदन में मौजूद कंपनी पोलिटिकल टूर के निदेशक निकोलस वुड ने कहा, "मुझे लगता है यह अपने आप में एक बेहतरीन अनुभव है, जरा सोचिए कि कितने सारे लोग इस चुनाव में भाग लेंगे। हमारे पास ग्राहक हैं जो भारत का दौरा उस समय करेंगे जब वहां मतदान होना है।

वे जहां-जहां मतदान होगा, वहां-वहां जाएंगे और उसे देखेंगे।" विदेशी पर्यटक जानना चाहते हैं कि कैसे नोटबंदी से लोग परेशान हुए और नई नौकरियां पैदा न करने के बावजूद प्रधानमंत्री मोदी अपनी छवि और अपनी लोकप्रियता को बनाए रखने में कामयाब रहे हैं। यह कोई आश्चर्य नहीं, लेकिन छात्र, शिक्षक और कला प्रेमी लोग वाराणसी, गांधीनगर, जयपुर, लखनऊ, मुंबई, हैदराबाद, भोपाल, जोधपुर, दिल्ली और नागपुर में इस बड़े कार्यक्रम के गवाह बनेंगे। चुनावी टूर पैकेज को लेकर विदेशी सैलानियों में काफी रुचि देखी जा रही है।

चुनावी टूर पैकेज लोकप्रिय यात्रा डॉट कॉम की सीओ शाहरत ढाल ने कहा कि चुनावी टूर हाल फिलहाल में बहुत ही ज्यादा लोकप्रिय हो रहा है। यह बिल्कुल ही एक नया प्रयोग है। यह बाजार में उन लोगों के लिए एक नए पैकेज के साथ मौजूद है जो भारत में छुट्टियां प्लान कर रहे हैं।

दुनिया में होने वाले इतने बड़े घटनाक्रम के चलते और विश्वभर से मिलने वाली इतनी कवरेज से कुछ मुख्य चुनावी राज्य, जैसे- वाराणसी और गुजरात में रुके विदेशियों ने भारत में होने वाले मतदान तक रुकने का अपना मन बना लिया है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Lok Sabha 2019: Foreign tourists coming to India to see electoral colors: survey
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: survey foreign tourists lok sabha 2019 india electoral colors लोकसभा 2019 आम चुनाव 2019 संसद चुनाव टूरिस्ट कंपनी विदेश पर्यटक सर्वेक्षण, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved