• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

न्यायमूर्ति माहेश्वरी, न्यायमूर्ति खन्ना ने SC के न्यायाधीश के रूप में ली शपथ

Justices Dinesh Maheshwari and Sanjiv Khanna sworn in as Supreme Court judges amid seniority row - India News in Hindi

नई दिल्ली। न्यायमूर्ति दिनेश माहेश्वरी व न्यायमूर्ति संजीव खन्ना ने शुक्रवार को सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में शपथ ली। प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई ने न्यायमूर्ति माहेश्वरी व खन्ना को शपथ दिलाई। इस शपथ ग्रहण के साथ शीर्ष अदालत में अब 28 न्यायाधीश हो गए हैं। सर्वोच्च न्यायालय में स्वीकृत न्यायाधीशों की संख्या 31 है।

शीर्ष अदालत में उन्नयन से पहले न्यायमूर्ति माहेश्वरी, कर्नाटक उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश थे और न्यायमूर्ति खन्ना, दिल्ली उच्च न्यायालय में न्यायाधीश थे। केंद्र सरकार द्वारा इनके उन्नयन को लेकर शीर्ष अदालत कॉलेजियम की सिफारिश के बाद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बुधवार को इन्हें सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया।

कॉलेजियम के 10 जनवरी के फैसले पर विवाद पैदा हो गया था क्योंकि इसने 12 दिसंबर 2018 के फैसले को निरस्त कर दिया था, जिसमें राजस्थान उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश प्रदीप नंद्रजोग व दिल्ली उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश राजेंद्र मेनन को सर्वोच्च न्यायालय में उन्नयन की सिफारिश की गई थी।

न्यायमूर्ति खन्ना का सर्वोच्च न्यायालय में उन्नयन दिल्ली उच्च न्यायालय के तीन वरिष्ठतम न्यायाधीशों को पीछे छोड़कर किया गया है। न्यायमूर्ति खन्ना उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों में अखिल भारतीय वरिष्ठता क्रम में 33 वें स्थान पर हैं।

(आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Justices Dinesh Maheshwari and Sanjiv Khanna sworn in as Supreme Court judges amid seniority row
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: justices dinesh maheshwari, sanjiv khanna, supreme court, supreme court judges, amid seniority row, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved