• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

जम्मू-कश्मीर के सेब उत्पादकों के लिए वाजिब दाम सुनिश्चित करेंगे : सीतारमण

J&K will ensure reasonable prices for apple growers: Sitharaman - India News in Hindi

नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को किसानों से ज्यादा तिलहन का उत्पादन करने को कहा ताकि इनका आयात घट सके और एग्रीकल्चरल रिफाइनेंस एजेंसी नाबार्ड से जम्मू-कश्मीर के किसानों के सेब, अखरोट, केसर और आड़ू की उचित कीमत व पूरे देश में इनकी उपलब्धता सुनिश्चित करने का आग्रह किया। तिलहन देश की खाद्य उत्पादन प्रणाली की सबसे कमजोर कड़ी है। भारत अपने खाद्य तेलों का ज्यादातर भाग इंडोनेशिया व मलेशिया से आयात करता है।

सीतारमण ने छठी वर्ल्ड कांग्रेस ऑन रूरल एंड एग्रीकल्चरल फाइनेंस में कहा, "पाम आयल के आयात में हाल के महीने में काफी बढ़ोतरी हुई है। हम किसानों को बता रहे हैं कि उनके इलाकों में कौन सी फसल अच्छी कीमत देगी। कृपया तिलहन का उत्पादन करें क्योंकि उसकी भारत में ज्यादा मांग है और खाद्य तेल की खपत एक चिंता का विषय है। हम अभी भी बहुत ज्यादा पाम ऑयल का आयात करते हैं।"

सीतारमण ने नाबार्ड के चेयरमैन एच. एस. भानवाला से जम्मू-कश्मीर का दौरा करने और यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि वहां के किसानों को घाटी में उगाए जाने वाले सेब, केसर, आड़ू और अखरोट जैसी प्रमुख फसलों का उचित मूल्य मिले और क्षेत्र से कृषि उपज देश के सभी हिस्सों में पहुंचे।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-J&K will ensure reasonable prices for apple growers: Sitharaman
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: finance minister nirmala sitharaman, jammu and kashmir, apple growers, reasonable prices assured, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved