• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

राफेल कई मायनों में ज्यादा शक्तिशाली, जानिए PAK के F-16 फाइटर जेट पर कितना भारी हैं राफेल

नई दिल्ली। फ्रांस से भारत को दुनिया के सबसे शक्तिशाली फाइटर प्लेन में से एक राफेल मिल गया है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दुनिया की सबसे घातक मिसाइलों और सेमी स्‍टील्‍थ तकनीक से लैस राफेल विमान को रिसीव किया। विजयादशमी के मौके पर राजनाथ सिंह ने फ्रांस में शस्‍त्र पूजा करने के बाद आसमान में उडान भरी। भारत कुल 36 राफेल विमान खरीद रहा है और इसे हरियाणा और पश्चिम बंगाल में तैनात किया जाएगा। इराक और लीबिया में अपने युद्ध कौशल का प्रदर्शन करने वाले राफेल विमानों की सीधी टक्‍कर पाकिस्‍तान के अमेरिका निर्मित एफ-16 लड़ाकू विमानों से होगी।

विशेषज्ञों के मुताबिक, राफेल जंग में 'गेमचेंजर' साबित होगा और इसके आने पर पाकिस्‍तानी एयरफोर्स पर दबाव काफी बढ़ जाएगा। पाकिस्‍तानी एयरफोर्स को एक राफेल को रोकने क‍ि लिए दो एफ-16 विमान लगाने पड़ेंगे। अभी भारत को एक एफ-16 रोकने के लिए दो सुखोई 30एमकेआई विमान तैनात करने पड़ते हैं। इंडियन एयरफोर्स के पूर्व चीफ एवाई टिपणिस का मानना है कि यदि एयरफोर्स के पास फरवरी में बालाकोट हमले के दौरान राफेल होता तो भारत पाकिस्‍तान के कम से कम 12 एफ-16 विमानों को मार गिराता। भारतीय वायुसेना ने राफेल की 17वीं स्‍क्‍वाड्रन को 'गोल्‍डेर ऐरो' नाम दिया है और इसे हरियाणा के अंबाला और पश्चिम बंगाल के हाशिमआरा एयरबेस पर तैनात किया जाएगा। भारतीय राफेल और पाकिस्‍तानी एफ-16 विमानों में कौन कितना ताकतवर है, आइए जानते हैं।

भारतीय राफेल और पाकिस्‍तानी एफ-16 विमानों में कौन कितना ताकतवर...

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-indian rafale fighter jet pakistan f 16 plane comparison
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: indian rafale fighter jet, pakistan f 16 plane comparison, rafale, indian rafale fighter jet pakistan f 16 plane comparison, pakistan f 16 plane, india news, india news in hindi, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved